तो क्या भारत में तीसरी स्टेज पर पहुंच चुका है कोरोना वायरस, आज जारी होंगे सबसे कड़े आदेश



देश के कुछ इलाकों में कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन यानी फेज तीन में पहुंचने की आशंका है। आईसीएमआर इसे लेकर आज नई गाइडलाइंस जारी करेगी। आईसीएमआर के दिशानिर्देशों के मुताबिक अभी तक केवल कोरोना लक्षण उभरने पर ही मरीजों की जांच की अनुमति थी, लेकिन अब इसमें ढील दी जा सकती है।




आईसीएमआर नए दिशानिर्देश को तैयार करने में जुटा है, जिसमें यह बताया जाएगा कि कौन-कौन से लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा सकता है। आईसीएमआर के डॉक्टर रमन गंगाखेडक़र ने कहा कि आज नए दिशानिर्देश किए जाएंगे। दरअसल तबलीगी जमात के लोगों के बड़़े पैमाने पर देश के कई इलाकों में फैलने और कोरोना के नए मरीजों के सामने आने के बाद सरकार रोकथाम के लिए नई रणनीति अपनाने पर विचार कर रही है। इसके तहत बड़़ी संख्या में कोरोना के मरीजों वाले हॉटस्पॉट में लोगों का बड़ी संख्या में कोरोना का टेस्ट शुरू किया जा सकता है।


कोरोना के 485 नए मामलों में से 60 फीसदी से ज्यादा का 'तबलीगी जमात' से कनेक्शन


बता दें कि दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम की वजह से देशभर कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार तीसरे दिन भी बढ़ोतरी जारी रही। निजामुद्दीन में पिछले महीने हुए जमात के कार्यक्रम में हिस्सा ले चुके कम से कम 295 लोग गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव पाए गए। गुरुवार की रात 11.45 तक भारत में सामने आए कोरोना के 485 नए मामलों में 60 फीसदी से ज्यादा मरीजों का तबलीगी जमात से कनेक्शन है।बुधवार को देश में कोरोना मरीजों की संख्या करीब 2000 थी, लेकिन एक ही दिन में 500 नए मामलों आने से आंकड़ा 2500 को पार कर गया।


बता दें कि दिल्ली के 141 नए मामलों में से 129 तबलीगी जमात से जुड़े हैं। वहीं तमिलनाडु के 75 नए मामलों में से 74, तेलंगाना के 27 नए मामलों में 26 और कर्नाटक के 14 नए मामलों में से 11 का तबलीगी से लिंक मिला है। आंध्र प्रदेश में तो सभी 32 नए केस तबलीगी जमात से ही जुड़े हैं।इसी तरह से मध्य प्रदेश, असम, मणिपुर और अरुणाचल में कंफर्म हुए कोरोना के सभी नए मामले इसी संगठन से जुड़े हैं। मध्य प्रदेश में 5, असम में 3, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में 1-1 नए कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है। राजस्थान के 13 ताजा मामलों में 3, यूपी के 10 नए मामलों में से 2 और महाराष्ट्र के 88 में करीब 8 मरीजों का तबलीगी जमात से कनेक्शन है।बता दें कि गुरुवार को 8 कोरोना वायरस के मरीजों की मौत के बाद इस संक्रमण से मृतकों की संख्या 70 तक पहुंच गई, हालांकि सरकार ने आधिकारिक रूप से अभी केवल 2,069 मामलों और 54 मौतों की पुष्टि की है।


Post a Comment

0 Comments