सिर्फ एक एग्ज़ाम पास करके पा सकते हैं बैंक में नौकरी, जानें कैसे

बैंकं पीओ परीक्षा 2020 की तैयारी करें


Bank PO Exam 2020: बैंक में नौकरी हमेशा ही एक बेहतर विकल्प रहा है लेकिन बैंक में नौकरी पाने के लिए हर साल लाखों युवा परीक्षा देते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि बैंक में नौकरी पाने के लिए कौन सा एग्ज़ाम होता है। आपको बता दें कि बैंक में नौकरी पाने के लिए पीओ का एग्ज़ाम होता है। बैंक सेक्टर में कदम रखने के लिए सबसे पहले आपको पीओ एग्ज़ाम पास करना जरूरी है। बैंक पीओ एग्ज़ाम क्रैक करने के बाद आप बैंक में सहायक प्रबंधक के पद पर नौकरी पा सकते हैं। 

कितने तरह के होते हैं पीओ एग्ज़ाम 
बैंक के लिए मुख्य परीक्षाओं में से SBI PO एग्ज़ाम और IBPS PO एग्ज़ाम होता है। इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (आईबीपीएस) विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसयू) में प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (पीओ) की भर्ती के लिए एक आम लिखित परीक्षा आयोजित करता है और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया प्रोबेशनरी ऑफिसर्स (पीओ) की भर्ती के लिए एक अलग परीक्षा आयोजित करता है।
 

इसके अलावा सरकारी के साथ-साथ कुछ निजी बैंक भी बैंक पीओ परीक्षा आयोजित करते हैं। जिसमें प्रमुख हैं - भारतीय स्टेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, पंजाब नेशनल बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, आईसीआईसीआई बैंक, सहकारी बैंक, सहयोग बैंक, सिंडीकेट बैंक और एचडीएफसी बैंक।

बैंक पीओ सिलेबस और परीक्षा पैटर्न 
बैंक पीओ की भर्ती तीन चरणों में होती है। पहले दो चरण में लिखित परीक्षा होती है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा होती है। तीसरे चरण में इंटरव्यू् लिया जाता है। पहले दो राउंड के बाद सलेक्ट हुए उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए चुना जाता है। इन तीन राउंडों में चयनित होने के बाद उम्मीदवार के प्रदर्शन के आधार पर एक मेरिट सूची तैयार की जाती है। 

बैंक पीओ परीक्षा के सिलेबस को उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता और योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन किया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा को तीन खंडों में विभाजित किया जाता है- क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग और वर्बल एबिलिटी। मुख्य परीक्षा में पांच खंड होते हैं, जिनमें सामान्य जागरूकता (General Awareness), कंप्यूटर ज्ञान(Computer Knowledge), मात्रात्मक योग्यता(Quantitative Aptitude), तर्क (Reasoning) और मौखिक योग्यता(Verbal Ability) शामिल हैं। हालांकि यह पैटर्न कई बैंकों में अलग-अलग भी होता है।

बैंक पीओ के लिए योग्यता 
बैंक पीओ परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 21-30 साल होनी चाहिए। एससी, एसटी और जम्मू-कश्मीर कोटा रखने वाले पूर्व सैनिकों की कैटेगिरी के उम्मीदवारों को 5 साल, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को 3 साल की आयु में छूट दी गई है। उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता किसी नामित विश्वविद्यालय से स्नातक होनी चाहिए।

बैंक पीओ वेतन  
बैंक पीओ को अच्छा भुगतान करते हैं। PO का मूल वेतन 20 हजार से 25 हजार रुपये तक होता है। इस मूल वेतन के अलावा, अधिकारी को महंगाई भत्ता (डीए), हाउस रेंट अलाउंस (एचआरए), सीसीए, विशेष भत्ता आदि भी दिया जाता है। कुल वेतन इस प्रकार 40 हजार रुपये प्रति माह तक पहुंच जाता है। आप 3 से 5 वर्षों के भीतर ग्रेड टू के अधिकारी बन सकते हैं। 

Post a Comment

0 Comments