लॉकडाउन में घर बैठे मोबाइल ऐप से खुलेंगे सभी बैंक खाते, KYC के लिए भी नहीं जाना होगा बैंक

इंडसइंड बैंक में मोबाइल ऐप से खुलेगा कंरट अकाउंट


नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर का बैंड इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने लॉकडाउन में ग्राहकों के लिए नई सुविधा लॉन्च की है. इंडसइंड बैंक ने ग्राहकों के लिए मोबाइल ऐप के जरिए कंरट अकाउंट (Current Account) खुलवाने की सुविधा पेश की है. इस सुविधा के जरिए प्रोपराइटरशिप, पार्टनरशिप और निजी व पब्लिक लिमिटेड कंपनियों समेत हर तरह के कारोबारों के लिए करंट अकाउंट खोला जा सकता है. ऐप से करंट अकाउंट खुलवाने की प्रॉसेस पेपरलेस होगी और इससे कुछ ही घंटों में खाता खुल जाएगा. बैंक के अनुसार ‘इंडस कॉरपोरेट’ (Indus Corporate) मोबाइल ऐप से अकाउंट के लिए अप्लाई करने पर बैंक के अधिकारी ग्राहक के घर जाकर ग्राहक और उसके बिजनेस के ​बारे में पता करके उसे वेरिफाई करेंगे.

ऐप के जरिए अकाउंट खुलवाने के लिए ग्राहक को फिजिकल केवाईसी दस्तावेजों (KYC Documents) की जरूरत नहीं होगी. मोबाइल ऐप के जरिए ग्राहक का करंट अकाउंट खोलने के लिए ग्राहक को अपनी खाता संख्या चुनने की सुविधा मिलेगी. खाता खुलवाने के 24 घंटे के अंदर वह खाता ऑपरेशनल हो जाएगा.


IndusInd बैंक में कंज्यूमर बैंकिंग के कंट्री हेड सौमित्र सेन ने कहा, इंडसइंड बैंक हमेशा से ग्राहकों को अग्रणी बैंकिंग सॉल्यूशंस उपलब्ध कराने के लिए टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती आ रही है. इसी विजन के अनुरूप हम करंट अकाउंट खोलने के लिए देश की पहली मोबाइल बेस्ड डिजिटल फैसिलिटी की पेशकश कर रहे हैं. इससे ग्राहकों को आसान और तेज अकाउंट ओपनिंग एक्सपीरियंस मिलेगा और इसके लिए डॉक्युमेंट्स के फिजिकल ऑथेंटिकेशन की जरूरत नहीं होगी.

इंडसइंड बैंक का ‘इंडस कॉरपोरेट’ मोबाइल ऐप कई एप्लीकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (APIs) का इस्तेमाल करता है. API अधिकृत सरकारी प्लेटफॉर्म्स जैसे GST, कॉरपोरेट मामलों का मंत्रालय, नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL), इंपोर्ट एक्सपोर्ट कोड और आधार आदि से KYC दस्तावेजों के सुरक्षित वैलिडेशन में सक्षम बनाता है

Post a Comment

0 Comments