RBSE 10th, 12th Result 2020: कॉपियां जांचने का काम शुरू, राजस्थान बोर्ड ने बताया कब घोषित होगा रिजल्ट

RBSE 10th, 12th Result 2020: कॉपियां जांचने का काम शुरू, राजस्थान बोर्ड ने बताया कब घोषित होगा रिजल्ट


Rajasthan board Result and 10th 12th exam dates: राजस्‍थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (RBSE) 10वीं, 12वीं की शेष परीक्षाओं के बीच अब रिजल्ट की तैयारियों में जुट गया है। रिपोर्ट के अुसार, राजस्थान बोर्ड की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की कॉपी जांचने का काम शुरू कर दिया गया है। जब तक बाकी परीक्षाएं होंगी तब पहले से को चुकी परीक्षाओं की कॉपियों की जांच पूरी हो जाएगी। ऐसे में उम्मीद है कि जून के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

शेष परीक्षाओं के बाद 3 हफ्ते में जारी हो जाएगा रिजल्ट-
बोर्ड ने शनिवार को स्‍थानीय मीडिया को बताया कि राज्य में 10वी, 12वीं की शेष परीक्षाएं आयोजित कराने के 20 बाद यानी तीन हफ्तों में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

 

12वीं की बाकी हैं इन विषयों की परीक्षाएं-
राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा की भूगोल, मनोविज्ञान, गणित, आईटी, गृहविज्ञान, संस्कृत साहित्य, व्यवसाय अध्ययन, चित्रकला, अंग्रेजी साहित्य और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं बाकी हैं।

 

10वीं की शेष परीक्षाएं-
राजस्थान बोर्ड की 10वीं कक्ष की गणि, सामाजिक विज्ञान, आईटी, कृषि, ऑटोमेटिव और कुछ अन्य विषयों की परीक्षाएं शेष हैं।

एक-दो दिन में जारी हो सकता है शेष परीक्षाओं की तिथियां-
राजस्थान बोर्ड की कक्षा 10, 12 की शेष परीक्षाओं की डेटशीट अगले एक दो दिन में जारी की जा सकती हैं। क्योंकि इससे पहले राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा था कि सीबीएसई के अनुसार राजस्थान में भी परीक्षाओं का फैसला किया जाएगा। चूंकि सीबीएसई कल 18 मई को शेष परीक्षाओं की तिथियां जारी कर रहा है ऐसे में राजस्थान बोर्ड पर दबाव होगा कि वह भी जल्द से जल्द परीक्षा तिथियां जारी कर दें। उम्मीद है कि अगले एक दो दिन में परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments