इसे पूर्व भारतीय कप्तान के प्रति श्रद्धा कहें या एमएस धोनी की क्षमताओं में विश्वास, चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने घोषणा की है कि धोनी आईपीएल 2021 में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व करते रहेंगे। सीएसके ने आईपीएल 2020 में एक खेदजनक आंकड़ा काट दिया है क्योंकि वे पहली टीम हैं। इस साल लीग से बाहर होने के लिए। आईपीएल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि CSK प्लेऑफ़ के चरण में प्रवेश करने में विफल रही है।


अपने सबसे खराब प्रदर्शन के बावजूद, CSK के सीईओ, काशी विश्वनाथन ने TOI को दिए एक साक्षात्कार में घोषणा की कि धोनी आईपीएल 2021 में टीम का नेतृत्व करना जारी रखेंगे।

“हाँ बिलकुल। मुझे पूरा विश्वास है कि धोनी 2021 में सीएसके का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने आईपीएल में हमारे लिए तीन खिताब जीते हैं। यह पहला साल है जब हमने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं किया है। किसी अन्य टीम ने ऐसा नहीं किया है। एक खराब वर्ष का मतलब यह नहीं है कि हमें सब कुछ बदलना होगा, ”विश्वनाथन ने टीओआई को बताया

सीएसके ही नहीं बल्कि धोनी खुद मैदान पर नीचे-बराबर हो गए हैं। इस सीजन में 12 मैचों में, उन्होंने 118.45 के स्ट्राइक रेट से 199 रन बनाए हैं। हालाँकि आईपीएल का 2021 सीज़न अभी छह महीने दूर है, लेकिन धोनी 39 साल के हैं और उनकी प्राइम का मतलब है कि उनके व्यक्तिगत रूप और भविष्य पर भी उंगलियां उठाई जाती हैं। लेकिन CSK के CEO के अनुसार, टीम को उसी समय बहुत सी बुरी चीजों की चपेट में आना पड़ा, जिसने उन्हें पीछे कर दिया।

“हमने इस सीजन में अपनी क्षमता के अनुरूप नहीं खेला। हमने वो गेम गंवाए जो हमें जीतने चाहिए थे। जिसने हमें पीछे धकेल दिया। शिविर में कोविद मामलों से जुड़े सुरेश रैना और हरभजन सिंह की वापसी का मतलब था कि पक्ष का संतुलन बिगड़ गया था, ”उन्हें TOI द्वारा उद्धृत किया गया था।

IPL 2020: CSK की ‘डैड्स आर्मी’ के लिए सड़क का अंत, IPL 2021 के लिए रडार पर नई टीम?

हालाँकि CEO अभी भी कप्तान पर विश्वास दिखा रहे हैं, कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने स्वीकार किया था कि, CSK एक ‘एजिंग टीम’ और ‘रस से बाहर’ है।

मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने मैच के बाद एक के बाद एक प्रस्तुति में कहा कि आईपीएल तालिका को देखते हुए यह कहना उचित होगा कि यह टीम रस से बाहर हो सकती है। ।

“यदि आप तीन साल के चक्र को देख रहे हैं – हम पहले साल जीत गए; पिछले साल आखिरी गेंद पर हार गए; और हमने हमेशा सोचा था कि उम्र बढ़ने वाले दस्ते के साथ तीसरा वर्ष मुश्किल होगा। और दुबई [यूएई] ने हमें आवश्यकताओं के एक नए सेट के साथ चुनौती दी है, ”उन्होंने कहा।

आईपीएल 2020 अब सीएसके, उनके प्रबंधन और प्रशंसकों के लिए अतीत की बात है। क्या उन्हें आईपीएल 2021 के लिए धोनी और उनके पुराने घोड़ों से परे देखना चाहिए? टीम प्रबंधन के करीबी सूत्र के अनुसार, अगले संस्करण के लिए निश्चित रूप से कुछ कठिन कॉल किए जाएंगे।

“जैसा कि फ्लेमिंग ने कहा है, कवच की बहुत सी झलक इस बार सामने आई है। कुछ कठिन कॉल निश्चित रूप से लिए जाएंगे। एकमात्र मुद्दा यह है कि अब और अगले संस्करण के बीच बहुत कम समय है, “पिछले हफ्ते इनसपोर्ट को नाम न छापने की शर्त पर सीएसके प्रबंधन के करीबी सूत्र ने कहा।

CSK को IPL के अगले संस्करण के लिए टीम का पुनर्निर्माण करते समय समस्या का सामना करना पड़ेगा, BCCI को अभी यह घोषणा करना है कि IPL 2021 के लिए नए सिरे से नीलामी आयोजित की जाएगी या वही टीमों को बरकरार रखा जाएगा। यदि वे पुनर्निर्माण का निर्णय लेते हैं तो CSK को निश्चित रूप से समयसीमा पर लड़ना होगा।

रोड का अंत CSK के डैड्स ARMY – किन खिलाड़ियों ने CSK के साथ अपना आखिरी आईपीएल देखा है?

यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि इस चरण में कौन से खिलाड़ी टीम से बाहर होंगे। लेकिन एक बात निश्चित है, निरंतरता के नाम पर CSK प्रमोटर्स या मैनेजमेंट ’एजिंग’ यूनिट के साथ बने रहने की संभावना नहीं है। इसका मतलब यह है कि यह दस्ते के अधिकांश वरिष्ठ नागरिकों के लिए सड़क का अंत होगा।

खिलाड़ियों को फायरिंग लाइन में होने की संभावना है –

– हरभजन और रैना सीएसके के साथ अपने 3 साल के अनुबंध के माध्यम से पहले से ही हैं

– शेन वॉटसन – कल्पना करना मुश्किल है कि सीएसके नए संस्करण के लिए वाटसन के साथ बनी रहेगी। वह अब गेंदबाजी नहीं करते हैं और इस समय उनकी बल्लेबाजी की निरंतरता ने काफी कुछ छोड़ दिया है।

– केदार जाधव – 8 गेम 60 विषम रन, कोई भी समझदार प्रबंधन 36 साल की उम्र में अगले संस्करण के लिए उनके साथ नहीं रहेगा

– पीयूष चावला – सीएसके से बूट प्राप्त करना भी निश्चित है। 32 साल के चावला मैदान पर ज़िम्मेदारी निभाते दिखे और उन्होंने जो खेल खेले उसके दौरान बिना किसी ज़िंग के गेंदबाजी की

– इमरान ताहिर – जल्द ही 42 साल का होना अभी आईपीएल का खेल है। किसी भी तरह से वह अगले सीजन के लिए बरकरार नहीं रहेगा

– अंबाती रायुडू – उन्हें मिले अवसरों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उस करिश्मे को अपने खुद के खेल में जीतने के लिए रायुडू से चूक गए। वह एक और हैं जो अगले आईपीएल के लिए उतर सकते हैं

– फाफ डु प्लेसिस – न तो वह बल्लेबाजी में असफल रहे और न ही उनकी फिटनेस संदेह में है। वह ऑरेंज कैप लिस्ट में तीसरे सबसे बड़े स्कोरर भी हैं, लेकिन अभी भी CSK को उन्हें टीम में शामिल करने की संभावना नहीं है क्योंकि वे आईपीएल 2021 और उससे आगे के लिए टीम के पुनर्निर्माण के लिए सड़क पर उतरेंगे।