कोरोना संकट: भारत की तरह पाकिस्तान की भी नींद उड़ाई तबलीगी जमात ने, 41 हजार की तलाश जारी



 भारत की तरह पाकिस्तान की भी तबलीगी जमात ने नींद उड़ा रखी है। दुनिया भर में घूम—घूमकर यह जमात इस्लाम धर्म का प्रचार करती है। कोरोना वायरस जैसी महामारी के बावजूद यह लोग भारत के साथ पाकिस्तान के कई हिस्सों में फैले हुए हैं।

पाकिस्‍तान के अधिकारी अब तबलीगी जमात के 41 हजार ऐसे सदस्‍यों की तलाश कर रहे हैं, जो पिछले महीने लाहौर में हुए इज्तिमा में शामिल हुए थे। इस कार्यक्रम के बाद देश के हर कोने से आए ये लोग वापस अपने घरों को लौट गए थे।

लाहौर के राइविंड इलाके में पांच दिन तक हुए इस कार्यक्रम में दुनियाभर से करीब ढाई लाख लोग शामिल हुए थे। बताया जा रहा है कि इसमें कई जमाती अब कोरोना पॉजिटिव हैं। पाकिस्‍तानी अधिकारी अब बाकी बचे जमातियों की तलाश कर रहे हैं। इन्हें पकड़कर क्‍वारंटाइन करने की तैयारी है।

60 अलग-अलग शहरों में तलाश

मीडिया ये बातचीत में एक अधिकारी ने कहा कि उसे डर है कि पाकिस्‍तान के 60 अलग-अलग शहरों में 10 हजार जमाती कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।' इन जमातियों की तलाश के लिए 5200 टीमें बनाई गई हैं। हर टीम में 8 सदस्‍य हैं। इन्‍हें देशभर की मस्जिदों में भेजा गया है।' बताया जा रहा है कि लाहौर में हुए इस कार्यक्रम में 26 देशों के 4500 लोगों ने हिस्‍सा लिया था। इनमें से भी कइयों पर कोरोना होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि कुछ अधिकारियों ने दावा किया कि 70 प्रतिशत विदेशी अपने देश वापस लौट गए हैं।

पाकिस्तान के कई हिस्सों में अपने सदस्यों के कोरोना संक्रमण का शिकार होते देख अब तबलीगी जमात के नेतृत्व ने सरकार की बात मानते हुए सभी गतिविधियों को बंद करने की घोषणा की है। सभी को मरकज लौटने का आदेश दिया गया है। वहीं पंजाब सरकार ने कहा है कि इन सभी लोगों को आइसोलेशन में रखा जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments