नौसेना का कमाल, कोरोना से जंग के लिए हजार रुपये में बना दी ये मशीन

कोरोना वायरस के खिलाफ अब भारतीय सेना भी जंग में उतर आई है. अब भारतीय नौसेना ने कोरोना वायरस के लिए सबसे अहम बुखार की जांच के लिए एक नई टेंपरेचर सेंसर मशीन तैयार की है, जो बेहद किफायती है.




मुंबई डॉकयार्ड ने खुद के उपलब्ध संसाधनों से इस गन को तैयार किया है, इससे किसी भी व्यक्ति को बिना छुए उसके शरीर के तापमान को मापा जा सकता है. इसकी कीमत महज 1000 रुपये है.



इसकी कम कीमत होने की वजह से अब आम आदमी इसे आसानी से खरीद सकेंगे. क्योंकि बाजार में मौजूद थर्मल गन की कीमत काफी ज्यादा है. ऐसे में अब लोगों को शुरुआती जांच में इससे बहुत मदद मिलेगी.


इंडियन नेवी द्वारा के बनाया गया यह थर्मल गन 0.02 डिग्री सेल्सियस तक के शारीरिक तापमान को सटीकता के साथ मापने में सक्षम है. इसमें एक इन्फ्रारेड सेंसर और एक एलईडी डिस्प्ले लगा हुआ है जो एक माइक्रोकंट्रोलर के साथ जुड़ा हुआ है. यह 9  वोल्टेज की क्षमता वाली बैटरी पर चलता है.



दरअसल, नौसेना के मुंबई स्थिति डॉकयार्ड ने अपने एंट्री प्वाइंट पर बड़ी संख्या में कर्मियों की स्क्रीनिंग के लिए इस थर्मल गन को डिजाइन किया है, ताकि सुरक्षा जांच गतिविधियों पर बोझ कम किया जा सके. (Photo: File)



भारतीय नौसेना का कहना है कि आवश्यकता पड़ने पर डॉकयार्ड में इस थर्मल गन को बड़ी संख्या में बनाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी संसाधनों को जुटाने का कार्य प्रगति पर है. (Photo: File)



गौरतलब है कि जब से कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं, तभी से शरीर का तापमान मापने के लिए थर्मल गन की डिमांड बढ़ गई है, बाजार में मौजूद गन की कीमत बहुत ज्यादा है. अब नौसेना द्वारा तैयार इस मशीन को आम आदमी आसानी से खरीद सकेंगे.



कोविड-19 महामारी ने हाल के दिनों में दुनिया भर एक तरह से आपात स्थिति पैदा कर दी हैं. संक्रमित रोगियों की संख्या में लगातार बढ़ती जा रही है. भारतीय में बड़ी आबादी को इस थर्मल गन के जरिये अब शुरुआती जांच में मदद मिलेगी.

Post a Comment

0 Comments