भारतीय वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, रूप बदल रहा है कोरोना





कोरोना वायरस पूरे विश्व में कोहराम मचा रहा है। दुनिया के सारे वैज्ञानिक कोरोनावायरस की वैक्सीन ढूंढने में लगे हुए हैं पर अभी तक सफलता हाथ नहीं लगी है।


हाल ही में हुआ एक शोध भारत सहित पूरे विश्व को चिंता में डाल सकता है। आपको बता दें भारत में कोरोनावायरस अपना रूप बदल रहा है जिसकी वजह से कोरोना वैक्सीन तैयार करने में बेहद दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है।


अचानक वायरस की संरचना में नए बदलाव देखे जा रहे हैं। जिससे वैज्ञानिकों को कोरोना की वैक्सीन बनाने में बेहद परेशानी हो रही है।
ऐसा भी हो सकता है कि जो जो वैक्सीन आज बनाई जा रही है वह कल के लिए बेकार साबित हो जाए। पहला मामला भारत के केरल राज्य से आया था इस मरीज का सैंपल लिया गया था।


जिसमें यह देखा गया कि उस मरीज के कोरोनावायरस का स्ट्रेन ना तो वुहान के किसी मामले से मिलता है और ना ही किसी दूसरे देश के कोरोनावायरस से मिलता है।


शोधकर्ताओं ने यह भी पाया है कि कोरोना वायरस के मानव शरीर पर अटैक करने का तरीका भी बदल सकता है। आपको बता दें कि अब तक कोरोनावायरस के 3500 से भी ज्यादा बदलाव दर्ज किए जा चुके हैं।


चीन और अमेरिका में कुछ वैक्सीन का ट्रायल भी शुरू किया जा चुका है, लेकिन वायरस के इस तरह रूप बदलने से वैक्सीन को लेकर अनिश्चितता काफी बढ़ गई है।


Post a Comment

0 Comments