लॉकडाउन खुलने पर सबसे ज्यादा सुविधा आरोग्य सेतु इंस्टाल करने वाले लोगों को मिलेगी

लॉकडाउन खुलने पर सबसे ज्यादा सुविधा आरोग्य सेतु इंस्टाल करने वाले लोगों को मिलेगी


कोरोना संकट के बीच जिलों को तीन जोन में बांटने के बाद अब सभी जिलों के प्रशासन के सामने अपने-अपने जिलों को ग्रीन जोन में बनाए रखने की चुनौती है। इस मामले में गोरखपुर जिले के लोग भाग्यशाली हैं कि अपना गोरखपुर ग्रीन जोन में बना हुआ है। जिला प्रशासन का कहना है कि हम जितना अधिक से अधिक आरोग्य सेतु एप इंस्टाल करेंगे उतना अधिक हम सुरक्षित रहेंगे और हमारा गोरखपुर जिला ग्रीन जोन में बना रहेगा। 

जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि एक तो इस एप से आपके सेहत की जानकारी मिलती है और आप कहीं गलती से किसी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क आते हैं तो एप आपको अलर्ट कर देता है। बताया कि इस एप को इंस्टाल करने का एक फायदा यह भी है कि अगर भविष्य में आंशिक या पूर्ण रूप से लॉकडाउन खुलता है तो ग्रीन जोन में शामिल और एप इंस्टाल करने वाले लोगों को कहीं भी आने-जाने की छूट रहेगी। बताया कि अभी तक 1.4 लाख लोगों के मोबाइल में एप इंस्टाल किया जा चुका है। 

जिलाधिकारी के. विजयेन्द्र पाण्डियन ने बताया कि टीम वर्क और गोरखपुर की जनता के संयम का नतीजा है कि अपना गोरखपुर अभी तक ग्रीन जोन में बना हुआ है। ऐसे ही संयम आगे भी बनाए रखें तो काफी सकारात्म परिणाम आएंगे। 

बताया कि फेज-1 का लॉकडाउन लगभग पूरी तरह से सफल रहा है। कुछ जगह सोशल डिस्टेंसिंग को दिक्कत आई थी तो उसे ठीक करा लिया गया है। फेज-2 का लाकडाउन सौ फीसदी सफल हो इसके लिए सख्ती और बरती जा रही है। बिना वजह पास लेकर घूमने वाले 200 लोगों को पास निरस्त कर दिया गया है साथ ही जारी करने के नियम सख्त कर दिए गए हैं। बार्डर पर निगरानी बढ़ाने के साथ ही पगडंडियो पर भी चौकसी बढ़ा दी गई है। 

दूसरे फेज के लाकडाउन का दिखा असर
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गोरखपुर की जनता का भी पूरा समर्थन मिल रहा है। 20 तक ग्रीन जोन में बने रहने के बाद कुछ छूट का एलान होने के बाद अधिकतर लोग अपने मोहल्ले तक में नहीं निकल रहे हैं। पूर्वोत्तर रेलवे मजदूर यूनियन के महामंत्री केएल गुप्ता ने बताया कि उनके संगठन में गोरखपुर में चार हजार से ज्यादा कर्मचारी हैं। सभी से अपील की गई है कि घर से बाहर न निकलें। घर में ही बनें रहें। 

आरोग्य सेतु को अधिक से अधिक लोगों को इंस्टाल करना चाहिए।एप को इंस्टाल करने का एक फायदा यह भी है कि अगर भविष्य में आंशिक या पूर्ण रूप से लॉकडाउन खुलता है तो ग्रीन जोन में शामिल और एप इंस्टाल करने वाले लोगों को कहीं भी आने-जाने की छूट रहेगी। बताया कि अभी तक 1.4 लाख लोगों के मोबाइल में एप इंस्टाल किया जा चुका है। 

Post a Comment

0 Comments