मटन से महंगी-चिकन से हेल्दी, देश की इन 9 सब्जियों का स्वाद भी है लाजवाब


सब्जियों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और अन्य जरूरी मिनरल्स होते हैं. कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिनमें ये भरपूर मात्रा में मिलते हैं लेकिन ये सब्जियां आसानी से नहीं मिलतीं. अगर मिलती भी हैं तो बेहद महंगी. आइए जानते हैं देश की उन 9 सब्जियों के बारे में जो चिकन-मटन से भी महंगी मिलती हैं...


चेरी टमाटर (Cherry Tomatoes)

छोटे और गोल टमाटर जिनका आकार चेरी के जैसा होता है. ये कई प्रकार के व्यंजनों में उपयोग किए जाते हैं. कई बार सलाद में भी इनका उपयोग होता है. लेकिन ये बेहद महंगी मिलती हैं. क्योंकि इनकी मांग के अनुसार सप्लाई नहीं हो पाती. ये आम सब्जी बाजार या मंडियों में मुश्किल से मिलती हैं. लेकिन आप इन्हें सुपरमार्केट से खरीद सकते हैं. आमतौर पर इनकी कीमत 160 रुपए किलोग्राम के आसपास होती है. 


ज्यूकिनी (Zucchini)

ज्यूकिनी एक बेहद पौष्टिक सब्जी है. आप इसे बिना पकाए भी खा सकते हैं. ये हरे या पीले रंग में आती है. इसमें नाम मात्र की कैलोरी होती है. इसका ज्यादातर उपयोग फास्ट फूड्स और सलाद में किया जाता है. ज्यादा मांग और कम सप्लाई की वजह से बाजार में कम दिखती है. सुपरमार्केट्स में ये मिल जाती हैं लेकिन वह भी मुश्किल से. इनकी कीमत 80 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास होती है. 


बेबी कॉर्न (Baby Corn)

इस सब्जी से सब वाकिफ है. यह विभिन्न प्रकार के भारतीय व्यंजनों में उपयोग किया जाता है. हालांकि, बेबी कॉर्न का उपयोग सबसे ज्यादा इटैलियन और चाइनीज व्यंजनों में ज्यादा होता है लेकिन इसकी डिमांड काफी रहती है. इसमें भी कैलोरी बेहद कम होती है. भारत में इसकी खेती कम होती है. जबकि, मांग ज्यादा है. इसलिए यह महंगी मिलती है. इसकी कीमत 60 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास होती है. 


सेलेरी (Celery)

सेलरी एक हरे रंग का सलाद है जो भारतीय बाजारों में काफी ज्यादा कीमत में बिकता है. देश में किसान इसकी फसल इसके पत्तों और तनों के लिए उगाते हैं. आप इसे बिना पकाए भी खा सकते हैं. देश में होने वाली सेलेरी का दो-तिहाई हिस्सा विदेशों में चला जाता है. इसलिए इसकी कीमत यहां बढ़ जाती है क्योंकि मांग ज्यादा होती है. इसकी कीमत 110 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास होती है. 


लेटस (Lettuce)

लेटस सबसे ज्यादा फास्ट फूड्स में उपयोग होता है. बर्गर और सलाद आदि में. यह भारत में ज्यादातर सर्दियों में उगाया जाता है. दक्षिण भारत में इसकी खेती सही मात्रा में होती है. लेकिन ये आपको आमतौर पर सब्जी मंडियों में नहीं मिलेगा. लेकिन सुपरमार्केट में मिल जाता है. इसकी कीमत प्रति किलोग्राम 120 रुपए के आसपास होती है. 



लीक (Leek)

लीक प्याज की एक प्रजाति है. या यूं कहें कि स्प्रिंग अनियन की प्रजाति की ही एक सब्जी है. इसमें काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन और मिनरल्स होते हैं. इसे सबसे ज्यादा लोग सलाद में खाते हैं. या फिर कुछ सब्जियों में मिलाकर बनाते हैं. भारत में इसकी कीमत 55 रुपए प्रति किलोग्राम के आसपास होती है. 



एसपैरेगस (Asparagus)

भारत में महंगी बिकने वाली सब्जियों में से एक एसपैरेगस भी काफी मुश्किल से मिलती है. यह भारत में पैदा की जाती है लेकिन इसका उपयोग कॉमर्शियल लेवल पर कम होता है. कई बार भारत में इसकी डिमांड को पूरा करने के लिए इसे विदेशों से आयात किया जाता है. यह आपको सामान्य सब्जी मंडी या बाजार में नहीं मिलेगी. इसकी एक किलो की कीमत 200 रुपए से लेकर 350 रुपए तक जाती है. 



पार्सले (Parsley)

हरी धनिया जैसी दिखने वाली ये सब्जी हरे और सूखे दोनों रुपों में उपयोग की जाती है. यह भारत के बाजार में सामान्य रूप से नहीं मिलती. भारत के रेस्टोरेंट्स में हमेशा विदेशों से आयातित पार्सले का उपयोग किया जाता है. इसकी भारत में कीमत 140 रुपए प्रति किलो से शुरू होकर आगे तक जाती है. यह निर्भर करता है इस पर कि आप किस ब्रांड का पार्सले खरीद रहे हैं. 



बोक चॉय (Bok Choy)

बोक चॉय भी भारत में बेहद महंगा मिलता है. क्योंकि इसकी मांग कम है. यह आसानी से सुपरमार्केट्स में भी नहीं मिलती. इसके लिए पहले से ऑर्डर देना होता है. हालांकि, अब यह भारत में दिन प्रति दिन प्रसिद्ध होने लगा है. यह बेहद पौष्टिक होता है. भारत में यह 90 रुपए प्रति किलोग्राम से मिलनी शुरू हो जाती है. इसके बाद इसकी कीमत इसकी क्वालिटी पर निर्भर करती है. 

Post a Comment

0 Comments