इंसानियत को किया शर्मसार, कोरोना मरीज की पत्नी को करना पड़ा ये काम



मुरैना। भारत में कोरोना से संक्रमितों लोगों की संख्‍या अब तक 13 हजार के पार पहॅुच चुकी हैं। सरकार कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मनोबल बढ़ाने में भी कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है। कहीं कोरोना को मात देकर घर लौटने वालों का ताली बजाकर स्वागत किया जा रहा है तो कहीं उन पर फूल बरसाए जा रहे हैं। मध्य प्रदेश के मुरैना में एक ऐसा मामला सामने आया है, जो कोरोना संकट की घड़ी में न केवल इंसानियत को शर्मसार कर देने वाला है बल्कि कोरोना पॉजिटिव मरीज सुरेश बरेठा के परिवार को जीना भी मुहाल कर रखा है।


सुरेश की पत्नी जोगेश 'अपनों' से ही माफी मांगते थक चुकी है। दैनिक भास्कर के हवाले से खबर है कि मुरैना का पहला कोरोना पॉजिटिव ठीक होकर घर लौट चुका है, मगर मरीज की पत्नी की मानें तो अब उन्हें अपनों के ताने और उलाहने के कारण कोरोना से भी ज्यादा जख्म मिल रहे हैं। मीडिया से बातचीत में महिला कहती है कि 'मैं जानती हूं कि मेरे पति की एक गलती की वजह से कोरोना की बीमारी मुरैना पहुंच गई। हमारे देवर-देवरानी, भाई-भतीजों समेत 14 लोग बीमार हो गए लेकिन मेरे पति ने यह जान-बूझकर नहीं किया।


अपनी इस गलती के लिए हम सभी रिश्तेदारों से हाथ जोड़-जोड़कर माफी भी मांग रहे हैं कि हमसे गलती हो गई। लेकिन देवर कीर्तिराम के उलाहने और ताने मुझे कोरोना से ज्यादा जख्म पहुंचा रहे हैं। वो कहता है कि हम लोगों का खून पीकर तेरा पेट नहीं भरा, जो यह बीमारी लगा दी। मुरैना सीएमएचओ डॉ. आरसी बांदिल बाताते हैं कि कोरोना पॉजीटिव मरीजों की यूं तो रोज काउंसिलिंग होती है। लेकिन आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कोरोना पॉजिटिव के छोटे भाई की स्पेशल काउंसिलिंग कराई है।


हमने उसे समझाया कि यह इतनी गंभीर बीमारी नहीं, जिसका इलाज न हो सके। 14 में से 7 लोग स्वस्थ होकर घर लौट गए, शेष 7 में से 4 की रिपोर्ट भी आज निगेटिव आ गई। दूसरी सैंपल रिपोर्ट आने के बाद इन चार लोगों को भी घर भेज दिया जाएगा। शिवपुरी जिले के दीपक शर्मा कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।


कोरोना से पूरी तरह ठीक होने के बाद दीपक शर्मा अपने घर लौटे। दीपक शर्मा अपने मनोबल के दम पर कोरोना से लड़ाई तो जीत गए लेकिन घर आने के बाद अपने पड़ोसियों और नजदीकियों के बुरे बर्ताव के सामने उनका मनोबल टूट चुका है और अब वह अपने परिवार के साथ अपना घर बेचकर कहीं और बसना चाहते हैं। इसी मजबूरी की वजह से दीपक शर्मा ने अपने घर पर बोर्ड भी लगा दिया है। जिस पर लिखा है कि 'यह मकान बिकाऊ है'।


Post a Comment

0 Comments