यात्रीगण कृपया ध्यान दें : 12 अगस्त तक नही चलेगी कोई ट्रैन, - रेलवे



रेलवे बोर्ड ने कहा- 12 अगस्त तक नहीं चलेंगी नियमित ट्रेनें


1 जुलाई से 12 अगस्त तक के लिए बुक टिकटें भी होंगी रद्द


देश में कोरोना संक्रमण की वजह से लगाए गए लॉकडाउन की वजह से ट्रेनों के पहिए भी थम गए थे. हालांकि बाद में कुछ श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं और तमाम अन्य गाड़ियां भी पटरियों पर दौड़ाई गईं. लेकिन अब रेलवे बोर्ड ने एक बार फिर कहा है कि फिलहाल 12 अगस्त तक नियमित रूप से चलने वाली सभी मेल, एक्सप्रेस, यात्री और उपनगरीय सेवाएं रद्द रहेंगी.

इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने यह भी तय किया है कि एक जुलाई से 12 अगस्त के बीच इन गाड़ियों में यात्रा के लिए बुक किए सभी टिकट भी रद्द रहेंगे. इसके साथ ही रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि 12 मई से राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर चलने वाली सभी विशेष ट्रेनें और 12 ट्रेनें और 1 जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन वैसे ही जारी रहेगा. इसके अलावा कुछ विशेष उपनगरीय सेवाएं जो हाल ही में मुंबई में आवश्यक सेवाओं में लगे कर्मियों को लाने और ले जाने के लिए शुरू हुईं थीं वे भी चलती रहेंगी.

टिकटों पर मिलेगा पूरा रिफंड

इंडियन रेलवे ने नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए सभी टिकटों को रद्द करने की घोषणा की है. साथ ही इन टिकटों का पूरा रिफंड देने की बात कही है. रेलवे बोर्ड ने कहा, 'रेल मंत्रालय ने यह तय किया है कि नियमित ट्रेनों के लिए 14 अप्रैल 2020 तक या उससे पहले बुक किए गए सभी ट्रेन टिकटों को रद्द कर दिया जाए. साथ ही इन टिकटों का पूरा रिफंड किया जाए.'

बता दें कि कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए रेलवे ने पैसेंजर, मेल और एक्सप्रेस ट्रेन सर्विस को पूरी तरह सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद 14 मई को रेलवे ने सभी पुराने रिजर्वेशन को रद्द कर दिया था. हालांकि, परिस्थितियों को देखते हुए रेलवे ने हजारों की संख्या में श्रमिक स्पेशल ट्रेन भी चलाया और लाखों प्रवासी मजदूरों व कामगारों को उनके घर तक पहुंचाया. फिलहाल रेलवे सिर्फ 230 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रही है. इन ट्रेनों के लिए यात्री 120 दिन पहले टिकट बुक करवा सकते हैं. रेलवे द्वारा इन ट्रेनों में यात्रा के लिए के लिए कई प्रकार की गाइडलाइन भी जारी की गई है.

Post a Comment

0 Comments