25 वर्ष बाद फिर से 20 सालों की किस्तों पर मिलेंगे मकान, जानें कहां- कितने मकान और फ्लैट खाली

25 वर्ष बाद फिर से 20 सालों की किस्तों पर मिलेंगे मकान, जानें कहां- कितने मकान और फ्लैट खाली


करीब 25 वर्ष बाद फिर से 20 सालों की किस्तों पर मकान देने की तैयारी शुरू हुई है। आवास बंधु ने इसका प्रस्ताव तैयार कर प्रमुख सचिव आवास को भेजा है। लॉकडाउन व आर्थिक मंदी से पैदा हुए संकट से निकलने के लिए शासन ने यह योजना तैयार की है।

लॉकडाउन व आर्थिक मंदी की वजह से जनता की कमाई घट गई है। प्रदेश के विकास प्राधिकरणों व उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद की आय भी काफी कम हो गयी है। एलडीए सहित प्रदेश के अन्य विकास प्राधिकरणोँ में संपत्तियों के खरीदार नहीं मिल रहे हैं। उधर जनता भी तंगी की वजह से बेबस है। शासन ने अब मकानों को इनकी पहुंच में लाने के लिए 20 वर्ष की किस्तों की योजना तैयार की है। शासन ने इसके लिए आवास बंधु के निदेशक रवि जैन की अध्यक्षता में समिति बनानी थी। समिति ने 20 वर्ष की किस्तों पर मकान आवंटित करने की शासन से सिफारिश कर दी है।

प्रमुख सचिव आवास दीपक कुमार को समिति की रिपोर्ट मिल चुकी है। उन्होंने प्रदेश के सभी विकास प्राधिकरणों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस पर तत्काल कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है।
 
बड़े मकान 10 वर्ष और गरीबों के इडब्ल्यूएस 20 वर्षों की किस्त पर आवंटित होंगे
शासन के निर्देश पर गठित समिति ने मकानों को 2 कैटेगरी में विभाजित किया है। दोनों के लिए अलग-अलग किस्तें निर्धारित करने का सुझाव दिया गया है। बड़े मकानों को 10 वर्षों की तथा गरीबों के ईडब्ल्यूएस व एलआईजी मकान 20 वर्षों की किस्तों पर आवंटित करने का प्रस्ताव है।
 
50% रकम जमा करने पर मिलेगा फ्लैट का कब्जा
 फ्लैटों के कब्जे देने के मामले में भी शासन रियायत देने जा रहा है। प्रस्ताव के मुताबिक 50% रकम जमा करने पर आवंटी को उसके फ्लैट का कब्जा मिल जाएगा। इसके लिए प्राधिकरण आवंटी के साथ एक अनुबंध करेगा। बाकी रकम उसे किस्तों में देनी होगी। आधी रकम जमा करने पर लोगों को रहने के लिए मकान की चाबी मिल जाएगी।
 
1996 के बाद बंद हो गया था लंबी किस्तों पर मकान का आवंटन
एलडीए के अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 1996 के बाद 20 या इससे अधिक वर्षों की किस्तों पर मकानों का आवंटन बंद कर दिया गया था। बाद में इसे 2 वर्षों की किस्तों के लिए किया गया। कुछ योजनाओं में 5 वर्षों की किस्तों पर भी मकान दिए गए। 
 
कहां कितने मकान और फ्लैट खाली
आवास विकास परिषद-10044
लखनऊ विकास प्राधिकरण- 3200
प्रदेश के अन्य विकास प्राधिकरण में-25000
 
किस्तों पर मकान आवंटित करने का प्रस्ताव समिति ने तैयार कर शासन को भेज दिया है। प्रमुख सचिव ने इस पर कार्रवाई करने के लिए सभी विकास प्राधिकरणों को निर्देशित भी किया है। जल्दी ही किस्तों पर मकान मिलने का रास्ता खुलेगा।

Post a Comment

0 Comments