Aadhaar Number को लेकर UIDAI ने जारी किया बड़ा अलर्ट, जान लें नहीं तो हो सकता है धोखा

Aadhaar Card अब देश में लोगों की पहचान का दूसरा नाम बन गया है। इसके बिना अब सरकारी के साथ ही प्राइवेट कंपनियों व अन्य जगहों पर आधार कार्ड जरूरी हो गया है। ऐसे में लोगों के लिए अपने आधार कार्ड और आधार नंबर को सुरक्षित रखना जरूरी है। हालांकि, UIDAI ने लोगों की सुविधा के लिए वर्चुअल आधार नंबर या ई-आधार नबंर की सुविधा भी दी है। इसी के साथ यह लोगों को वक्त वक्त पर अपडेट अपडेट भी करता रहता है। इसी कड़ी में यूआईडीएआई ने एक और बड़ा अलर्ट जारी किया है।

अपने इस अलर्ट में UIDAI ने लोगों को 12 अंकों के आधार नंबर को लेकर अलर्ट किया है। इसमें कहा गया है कि आपको दिया जाने वाला या मिलने वाला 12 अंकों का आधार नंबर जरूरी नहीं है कि असल हो। ऐसे में पहले जांच लें कि जो नंबर दिया गया है वो आधार नंबर ही या नहीं। इस तरह आप अपने साथ होने वाले किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बच सकते हैं।

ऐसे करें पता नंबर असली है या नहीं

UIDAI ने अलर्ट जारी करते हुए बताया है कि कैसे आप 12 अंकों के नंबर को पहचान सकते हैं कि यह आधार नंबर है या नहीं। इसके लिए UIDAI ने ट्वीट कर पूरी प्रक्रिया बताई है। अपने ट्वीट में उसने यह भी बताया है कि आप कैसे चेक करें कि आपका नंबर डिएक्टिवेट तो नहीं हो गया।

Not every 12-digit number is Aadhaar. Verify any presented Aadhaar from your app.

Read more about the importance of verifying any Aadhaar here:

— Aadhaar (@UIDAI)


ट्वीट में लिखा है कि mAadhaar App की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि 12 अंकों का वह नंबर आधार नंबर ही है या कोई फर्जी आंकड़ा। यह ऐप आप Android या iOS स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप में यूजर को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इस ऐप की मदद से सबसे पहले आपको ऐप में QR Code स्कैनर वाला ऑप्शन खोलना होगा। यहां आपको कार्ड वेरिफाय करने के लिए विकल्प मिलता है। यहां से आप अपने आधार कार्ड को वेरिफाय कर सकते हैं।

- आधार नंबर वेरिफाय करने के लिए आपको UIDAI की साइट पर जाना है और वहां My Aadhaar सेगमेंट में आधार सर्विसेज सेक्शन में जाना होगा।

- यहां आपको वेरिफाय आधार नंबर का विकल्प मिलेगा और इस पर क्लिक करते ही एक पेज खुलेगा।

- यहां पर निर्धारित स्पेस में अपना नंबर और वहां मौजूद सिक्योरिटी कोड डालकर वेरिफाय पर क्लिक करें।

- वेरिफाई पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा डाला गया 12 डिजिट वाला नंबर वाकई आधार नंबर है और डिएक्टिवेट नहीं हुआ है आपके आधार नंबर के मौजूद होने और ऑपरेशनल होने का स्‍टेटस वेबसाइट पर शो होगा।

- साथ ही वेरिफकेशन के पूरा होने का मैसेज भी शो होगा

Post a Comment

0 Comments