क्या कार में ज्यादा AC चलाने से माइलेज कम होता है? जानें ये बड़ी बातें



नई दिल्ली: जो लोग अपनी कारों में सफर करते हैं, वे इस गर्मी में चिलचिलाती धूप में एसी चालू करना सुनिश्चित करते हैं, लेकिन अक्सर यह भी देखा जाता है कि लोग एसी को बार-बार चालू और बंद करते हैं। उन्हें लगता है कि अधिक एसी चलाने से वाहन का माइलेज प्रभावित होता है लेकिन क्या यह वास्तव में सच है? या यह सिर्फ एक अंधविश्वास है, आइए जानें।


इस तरह से कार का AC काम करता है


एसी चालू होने के बाद, यह अल्टरनेटर ऊर्जा का उपयोग करता है। यह इंजन से यह ऊर्जा प्राप्त करता है। इंजन ईंधन टैंक से ईंधन का उपयोग करता है, लेकिन कार शुरू होने तक एसी शुरू नहीं होता है, क्योंकि एसी कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट केवल इंजन चालू होने पर घूमती है।


आपको बता दें कि यह वही बेल्ट है जो कार के अल्टरनेटर को चालू रखने और बैटरी चार्ज करने का काम करती है। एसी कंप्रेसर शीतलक को संपीड़ित करता है और इसे ठंडा करता है। कार का AC चलता है और अपना काम करता है।


एसी का उपयोग कैसे करें


अक्सर लोग वाहन की सभी खिड़कियों को राजमार्ग पर रख देते हैं, यह सोचकर कि बाहर की हवा होगी, जबकि ऐसा करने से कार के माइलेज पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है। जैसे ही कार की गति बढ़ती है, बाहर की हवा कार के अंदर चली जाती है, जिससे इंजन की क्षमता कम हो जाती है और दबाव बढ़ने लगता है। नतीजतन, इंजन को अधिक ईंधन की आवश्यकता होती है, लाभ कम हो जाता है।


इसलिए तेज गति से वाहन चलाने पर एसी को चालू करने से कार के माइलेज पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है। कुल मिलाकर, एसी चलाने से कार के माइलेज पर उतना असर नहीं पड़ता जितना बार-बार एसी को बंद करने पर होता है।


विशेषज्ञ के दृष्टिकोण से


ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन के मुताबिक, ड्राइविंग करते समय एसी चलाने से कार का माइलेज 5 से 7 प्रतिशत कम हो जाता है, लेकिन ज्यादा नहीं। तो जब भी आप इसे पसंद करते हैं तो एसी का उपयोग किया जा सकता है।


Post a Comment

0 Comments