उत्तराखंड में मौजूद है एक ऐसा अजीबो गरीब पेड़, छूते ही करने लगता है इंसानों की तरह हरकत



क्या आप कभी सोच सकते हैं कि कोई पेड़ इंसानों की तरह हरकत कर सकता है. शायद सपने में भी नहीं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे ही पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे जानकार आप चौंक जाएंगे. ये पेड़ कहीं बाहर नहीं बल्कि अपने ही देश में मौजूद है. जी हां. ये अजीबो गरीब पेड़ उत्तराखंड के कालाढूंगी जंगल में है. ये एक ऐसा अनोखा पेड़ हैं, जो बिल्कुल इंसानों की तरह हरकतें करता है.


दरअसल कालाढूंगी के जंगल में ऐसे दो पेड़ हैं, जिन्हें गुदगुदी होती है, जबकि रामनगर के क्यारी जंगल में कांपने वाला पेड़ मौजूद है. पिछले पांस साल से कालाढूंगी के क्यारी जंगल में कांपने वाला पेड़ मौजूद है. पिछले पांस साल से कालाढूंगी के इन दो पेड़ों को कार्बेट ग्राम विकास समिति ने पर्यटन से जोड़ा है. पर्यटरों को घरे जंगल में कांपने वाले और गुदगुदी वाले ये पेड़ दिखाने के लिए बाकायदा समिति के गाइड जाते हैं.


लोग इस अजीबोगरीब पेड़ को हंसने वाला पेड़ भी कहते हैं. इसका वानस्पतिक नाम रेंडिया डूमिटोरम है. इस पेड़ को इंसानों जैसे गुदगुदी होती है. यदि इसे आप हाथ भी लगाएंगे तो उसे गुदगुदी होने लगेगी. वहीं, आप इसके तने को छुएंगे तो उसकी शाखाएं हिलने लगती है. इसी को ध्यान में रखते हुए इसे हंसने वाला पेड़ कहा गया है.


रूबीएसी प्रजाति के ये पेड़ करीब 300 से 1300 मीटर की ऊंचाई पर पाए जाते हैं. शोधकर्ताओं की टीम शोध कर रही है कि आखिर इसके तने में ऊंगलियां रगड़ी जाए तो क्यों हिलने लगती हैं? जिसके बारे में फिलहाल पता चल जाए तो किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं लगी है. पेड़ की इस अजीबोगरीब हरकत को देखने के इरादे से ही कई लोग जंगल में घूमने के लिए आते हैं.


Post a Comment

0 Comments