विश्व की सबसे महंगी एयरलाइंस कौन सी है? आप भी जानिए

इंडियन एयरलाइंस की स्थापना 15 जून, 1953 को संसद में राष्ट्रीयकरण के बिल द्वारा हुई। जिसके फलस्वरुप दो नये विमान सेवा कंपनियों एअर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस का जन्म हुआ। एयरलाइन ने एयर निगम अधिनियम, 1953 रुपये की प्रारंभिक पूंजी के साथ के तहत निर्धारित है। 32 लाख और 1 अगस्त 1953 को ऑपरेशन शुरू कर दिया। यह कानून के बाद स्थापित किया गया था अस्तित्व में आया भारत में पूरे एयरलाइन उद्योग के राष्ट्रीयकरण. दो नए राष्ट्रीय एयरलाइनों को उसी के रूप में ब्रिटिश ओवरसीज एयरवेज (BOAC) निगम और ब्रिटिश एयरवेज यूरोपीय (BEA) के साथ यूनाइटेड किंगडम में हुआ लाइनों के साथ गठन किया गया। एयर इंडिया का पदभार संभाल लिया अंतरराष्ट्रीय मार्गों और इंडियन एयरलाइंस निगम (IAC) से अधिक घरेलू और क्षेत्रीय मार्गों लिया .


सात पूर्व स्वतंत्रता घरेलू एयरलाइंस, डेक्कन एयरवेज, भारत एयरवेज, भारत एयरवेज, हिमालय विमानन कलिंग एयरलाइंस, इंडियन नेशनल एयरवेज और एयर इंडिया सेवाओं, घरेलू नई राष्ट्रीय वाहक प्रपत्र मर्ज किए गए थे। इंडियन एयरलाइंस निगम 99 74 डगलस डीसी -3 Dakotas, 12 Vickers Vikings, सात एयरलाइनों कि इसे बनाया से 3 डगलस डीसी 4s और विभिन्न प्रकार सहित छोटे विमान के एक बेड़े विरासत में मिला। Vickers Viscounts 1957 में Fokker F27 के साथ दोस्ती शुरू किया गया जा रहा है 1961 से दिया जाता है।

1960 के दशक में भी हॉकर Siddeley 748s एच एस, हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा भारत में निर्मित है, देखा बेड़े में शामिल हो। जेट उम्र शुद्ध जेट 1964 में सुड एविएशन Caravelle विमान के परिचय के साथ शुरू हुआ IAC के लिए बोइंग 737 के द्वारा 1970 में 200s पीछा किया। अप्रैल 1976 देखा पहले तीन एयरबस A300 चौड़े शरीर जेट शुरू की जा रही है। क्षेत्रीय एयरलाइन, Vayudoot, जो 1981 में स्थापित किया गया था बाद में reintegrated था।

अगर आपसे पूछा जाए कि आपने आज तक कई फ्लाइट्स का सफ़र किया है, तो आपका जवाब होगा … दस हज़ार, बीस हज़ार या पचास हज़ार!

किन्तु दुनिया में तमाम फ्लाइट्स भी हैं, जिनमें सफ़र करने वाले के लिए लाखों रुपए खर्च करने पड़ते हैं।

तो चलिए जरा और लगभग से जानते हैं कि ये मोस्ट एक्सपेंसिव फ्लाइट्स के बारे में हैं।

दुनिया की ‘सबसे महंगी’ और लक्ज़री फ्लाइट्स

एतिहाद एयरवेज़

मुंबई से न्यूयॉर्क

मुंबई से न्यूयॉर्क जाने वाली एतिहाद एयरवेज की यह फ्लाइट आपकी सोच से भी ज्यादा महंगी है. सिर्फ एक टिकट के लिए इसमें 38.000 डॉलर देने पड़ते हैं. भारतीय रूपए के हिसाब से देंखे तो यह तकरीबन 25 लाख रूपए के आसपास बनती है.

इतनी महंगी इस फ्लाइट में आपको बिल्कुल किसी फाइव स्टार होटल जैसा फील होगा. यहां आपको पर्सनल रूम, पर्सनल स्टाफ, बड़ा टीवी आदि सभी जरुरी सुविधाएं मिलेंगी

लंदन से अबू धाबी


एतिहाद एयरवेज आप को जमीन से 35,000 फीट की ऊंचाई पर भी सभी तरह की सुविधाएं देता है. इसमें आपको एक निजी कमरा मिलेगा टीवी लगा हुआ. कमरे को पूरी तरह बंद भी कर सकते हैं अपनी सहुलियत के लिए!


अगर आप लंदन से अबू धाबी जाते हैं, तो आपको लगभग 14लाख रुपए तक खर्च करने होंगे इस फ्लाइट में यात्रा करने हेतु.


प्लेन पर आपको एक टीम मिलेगी जो आपकी हर जरूरत का ख्याल रखेगी.




एमिरेट्स एयरलाइंस


न्यूयॉर्क से दुबई की इस यात्रा में आपको घर जैसा एहसास होगा. एमिरेट्स एयरलाइंस की इस फ्लाइट में आपको कपड़ों से लेकर साबुन तक एयरलाइंस वाले ही देंगे. इस पर आपको पैकेट बंद खाना नहीं, बल्कि स्पेशल शेफ के हाथों से बना ताज़ा और गर्म खाना प्रदान किया जाता है.


फ्लाइट पर मजे तो बहुत हैं, लेकिन उसके लिए आपको दाम भी अच्छे चुकाने पड़ेंगे. इसकी टिकट की शुरुआत ही 2500 डॉलर से होती है और अधिकतम रेट 19,000 डॉलर है.




क्वान्टास एयरवेज


लॉस एंजेलिस से मेलबॉर्न जाने वाली इस क्वान्टास एयरवेज में आपको राजा जैसा फील होगा. इस पर आपके लिए एक बड़ा कोमल बेड और आपकी खातिरदारी के लिए स्टाफ मिलेगा. इतना ही नहीं इस फ्लाइट पर दुनिया के कुछ सबसे बढ़िया शेफ काम करते हैं. ये आपको लजीज़ खाना बना कर खिलाएंगे. इसकी टिकट की शुरुआत 14,000 डॉलर से होती है.




सिंगापुर एयरवेज


अगर आप एक शानदार सफ़र का मजा लेना चाहते हैं, तो सिंगापुर एयरलांइस आपकी मंजिल बन सकती है. इसका सफ़र आपका सबसे यादगार सफ़र साबित हो सकता है. यहां पर आपके लिए एक सुंदर कमरा, पर्सनल बाथरूम और जायकेदार खाना मिलेगा.


इसमें सभी यात्रियों को बड़े-बड़े पर्सनल टीवी भी उपलब्ध कराये जाते हैं. इस फ्लाइट की यात्रा के लिए आपको 18,5000 डॉलर रुपये का भुगतान करना पड़ेगा.




कतर एयरवेज


कतर एयरवेज की फ्लाइट कितनी बेहतरीन होती है, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे 2017 की सबसे बेस्ट एयरलांइस का अवार्ड मिल चुका है. इस फ्लाइट के बिजनेस क्लास केबिन में आपको ‘वाई-फाई’ की सुविधा मिल सकती है. वह भी बस 20 डॉलर का अतिरिक्त दाम देकर. कतर एयरवेज में मिलने वाली सर्विस को वर्ल्ड क्लास माना जाता है.


5000 डॉलर की कीमत वाली इस फ्लाइट में हर यात्री के लिए एक पर्सनल केबिन होता है. यहां वह मनोरंजने के लिए टीवी देख सकता है. साथ ही वह आराम करना चाहे तो, उसके लिए बेड भी दिया जाता है. इसका सफ़र भले ही महंगा हो, लेकिन वह पैसा वसूल माना जाता है.




वर्जिन एयरवेज


यह एयरलांइस दुनिया की सभी एयरलांइस से बहुत अलग है. इसमें यात्रियों के लिए ‘बार’ तक का इंतजाम किया गया है. दुनिया की महंगी ले महंगी शराब यहां पर यात्रियों को उपलब्ध कराई जाती है.


इस फ्लाइट में दूसरी फ्लाइट्स की तरह फोन को बंद करने की कोई जरूरत नहीं होती. फ्लाइट पर आपको एरोमोबाइल की सुविधा दी जाती है. इसके प्रयोग से आप किसी को भी कॉल या मेसेज कर सकते हैं.


न्यूयॉर्क से सिंगापुर जाने वाली इस प्रथम श्रेणी उड़ान के लिए आपको 21,000 डॉलर खर्च करने होते हैं.




कोरियन एयरवेज


कोरियन एयरवेज की यह प्रथम श्रेणी की यात्रा सबसे महंगी यात्राओं में से एक है. न्यूयॉर्क से बीजिंग जाने वाली इस फ्लाइट की टिकट 27,000 डॉलर से तो शुरू ही होती है. इतने ऊंचे दामों के बाद भी बहुत से लोग इसमें जाना पसंद करते हैं, क्योंकि यह उस हिसाब से यात्रियों को सर्विस भी देती है.




स्विस एयरवेज


स्विस एयरवेज का यह कहना है कि उनकी फ्लाइट ‘आसमान में आपका घर’ है. कई मायनों में यह बात सही भी साबित होती है क्योंकि आसमान में उड़ते इस प्लेन में आपको घर जैसा माहौल मिलेगा.


आपकी सेवा में लोग लगे हुए होंगे… एक बढ़िया बेड आपको मिलेगा… खाना जो आप चाहें सब कुछ आपकी पसंद से होगा. फ्लाइट की सभी सुविधाओं को पाने के लिए आपको 22,000 डॉलर का खर्च उठाना होगा.




जापान एयरवेज


टोक्यो से लॉस एंजेलिस तक की इस लक्ज़री ट्रिप के लिए आपको न्यूनतम 16,087डॉलर खर्च करने पड़ेंगे.


इसके फर्स्ट क्लास केबिन में यात्रियों को इतने बड़े कमरे दिए गए हैं कि वह जैसे मर्जी वैसे सो पाएं. खाने के मामले में भी इस फ्लाइट का जवाब नहीं. इसमें आपको जापान के बेस्ट और सबसे स्वादिष्ट पकवान खाने को मिलेंगे.




तो यह थीं दुनिया की कुछ सबसे महंगी फ्लाइट्स. यह सभी इतनी महंगी हैं कि कई लोग तो इसके दाम सुनकर ही इनसे किनारा कर लेते हैं.


खैर, जो भी हो जिन्हें लक्ज़री चीज़ों का शौक है वह तो इनमें ही सफ़र करना पंसद करते हैं. फिर चाहे उन्हें इसके लिए कितना ही दाम क्यों न देना पड़े.


Post a Comment

0 Comments