सरकार ने कोरोना के दो नए लक्षण बताए हैं, ऐसा होने पर भी करवाएं टेस्ट



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार, 13 जून को कोरोना वायरस को लेकर कुछ नए लक्षण लिस्ट में जोड़े हैं. इनमें सूंघने और स्वाद की क्षमता का खत्म हो जाना शामिल है. मंत्रालय की तरफ से जारी नई गाइडलाइंस में गंध महसूस ना होना (Anosmia) और स्वाद का पता ना चलना (Ageusia) जैसे लक्षणों को जोड़ा गया है.


इंडिया टुडे के मुताबिक, कोरोना को लेकर पिछले रविवार, 7 जून को हुई नेशनल टास्क फोर्स की बैठक में इस पर चर्चा हुई कि इन्हें लक्षणों की तरह माना जाए या नहीं. मई महीने में अमेरिका में सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने इन दोनों लक्षणों को लिस्ट में जोड़ा था.


कौन-कौन से लक्षण


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटकॉल के मुताबिक, COVID-19 के ये लक्षण हैं:


बुखार, खांसी, थकान, सांस लेने में तकलीफ, बलग़म, मांसपेशियों में दर्द, गले में खराश, डायरिया, सूंघने और स्वाद की क्षमता खत्म होना.


मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि नए प्रोटोकॉल में कोविड-19 केसों को कम खतरा, मीडियम और गंभीर खतरा के आधार पर बांटा गया है.


बिना लक्षण वाले भी पॉजिटिव


कोरोना के बढ़ते मामलों में ऐसे केस भी सामने आए, जिनमें कोरोना पॉजिटिव लोगों में कोई लक्षण नहीं दिखे हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि देश में पिछले 24 घंटे में 7135 मरीज संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. अब तक कुल 1,54,329 मरीज रिकवर हैं. देश में रिकवरी रेट 49.95 फीसदी है. 1,45,779 केस ऐक्टिव केस हैं.


देश में अब तक कोरोना वायरस के 3 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं और 8,884 लोगों की मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा संक्रमित देशों की सूची में भारत चौथी पोजीशन पर पहुंच गया है.


Post a Comment

0 Comments