बूझो तो जानेंः देखें तो जरा कितना तेज है आपका दिमाग? सुलझाइए ये पहेलियां हमारे साथ



नई दिल्ली. आज हम आपके लिए 10  पहेलियां लेकर आई हैं. इन पांचों का जवाब नीचे दिया गया है, लेकिन आपको पहले खुद इन पहेलियों को सुलझाना है. अगर आप जवाब दे पाए तो आप जीनियस निकलें. लेकिन जवाब मिलने के बाद ही जवाब को मैच करना है. क्योंकि प्राचीन समय में पहेलियां दिमाग की एक्सरसाइज करने और एक-दूसरे के साथ वक्त बीताने का बेस्ट का तरीका था. तो चलिए करते हैं पहेलियों का शुभारंभ...

हरा डब्बा, पीला मकान, उसमें बैठे कालू राम ,

तो बताओ नाम ,करना है मुझे ओर भी काम ?


 

2. प्रथम कटे तो दर हो जाऊं,

अंत कटे तो बंद हो जाऊं,

केला मिले तो खाता जाऊं,

बताओ मैं हूं कौन?

3. जितनी ज्यादा सेवा करता,

उतना घटता जाता हूं...

सभी रंग का नीला-पीला,

पानी के संग भाता हूं!

बताओ क्या?

 

4. न सीखा संगीत कहीं पर,

न सीखा कोई गीत,

लेकिन इसकी मीठी वाणी में,

भरा हुआ संगीत,

सुबह सुबह ये करे रियाज,

मन को भाती इसकी आवाज,

बताओ क्या?

5. तुम न बुलाओ मैं आ जाऊंगी,

न भाड़ा न किराया दूंगी,

घर के हर कमरे में रहूंगी,

पकड़ न मुझको तुम पाओगे,

मेरे बिन तुम न रह पाओगे,

बताओ मैं कौन हूं?

6. बीमार नहीं रहती,

फिर भी खाती है गोली,

बच्चे, बूढ़े सब डर जाते हैं,

सुन कर इसकी बोली!

बताओ क्या?

7. ऐसा कौन सा फल है,

जो कच्चे में मीठा लगता है,

और पकने के बाद खट्टा या कड़वा लगता है?

बताओ?

8.  यह फूल है काले रंग का,

सिर पर हमेशा सुहाए,

तेज धूप में खिल-खिल जाता,

पर छाया में मुरझाए,

बताओ क्या?

9. तीन अक्षर का मेरा नाम,

मेरी है सीमा अपार,

मुझपे चलते वाहन अनेक,

जल का हूं मैं भंडार!

बताओ क्या?

10 काली-काली एक चुनरिया,

जगमग-जगमग मोती,

आ सजती धरती के ऊपर,

जब सारी दुनिया सोती!

बताओ क्या?

 

आंसरः 1. पपीता और बीज,  2. बंदर , 3. साबुन, 4. कोयल, 5. हवा, 6. बंदूक, 7. अनानास, 8. छाता, 9. सागर , 10. रात का आसमान

Post a Comment

0 Comments