शनिदेव को ऐसे करें प्रसन्न, जानें सरलतम उपाय



सूर्यदेव के पुत्र शनि को सनातन धर्म में एक देव माना जाता है। इनके संबंध में मान्यता है कि ये लोगों को उनके कर्मों के अनुसार फल देते हैं। वहीं ज्योतिष शास्त्र में शनि को एक क्रूर ग्रह के रुप में माना गया है।

इसके मुताबिक जहां शनि अपनी हर अंतरदशा में व्यक्ति को उसके कर्मों का दंड देते हैं। वहीं इनके इसे कर्म के चलते लोगों में शनि की तिरछी नजर को लेकर भय व्याप्त रहता है।

जबकि यह भी मान्यता है कि यह हमेशा व्यक्ति के अच्छे और बुरे कर्मों के अनुसार ही फल प्रदान करते हैं, यानि जो व्यक्ति गलती करता है उसे दंड, जबकि जो व्यक्ति अच्छे कर्म करता है उसे वरदान या उसके कार्यों में विघ्न उत्पन्न नहीं होने देते।

ज्योतिष में शनिदेव की बहुत ही धीमी चाल मानी गई है, माना जाता है कि इसी कारण से यदि यह किसी व्यक्ति की कुंडली में शुभ स्थिति में विराजमान हो तो इसका लंबे समय तक शुभ परिणाम मिलता है, परंतु अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में यह बुरी स्थिति में प्रवेश कर लें, तो लंबे समय तक व्यक्ति को परेशानियों से गुजरना पड़ता है।


पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ज्यादातर लोगों की यही धारणा है कि शनि देव हमेशा व्यक्ति को बुरे फल देते हैं, परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है, क्योंकि अगर व्यक्ति अपने जीवन में अच्छे कार्य करता है तो उसको हमेशा शनिदेव से शुभ फल की प्राप्ति होती है।

वहीं यदि शनिदेव की आप पर तिरछी नजर पड़ने वाली है या पड़ रही है अथवा किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह कमजोर है जिसके कारण आपको अपने जीवन में परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है तो आप ऐसी स्थिति में शनिवार के दिन कुछ सरल उपाय अपना सकते हैं, इन उपायों को करने से शनिदेव शांत होने के साथ ही आपसे प्रसन्न भी होंगे, जिसकी मदद से आपको अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है।


शनिवार के सरल उपाय...
1. मनुष्य को अगर शनि ग्रह से बुरे फल की प्राप्ति हो रही है तो ऐसी स्थिति में व्यक्ति को प्रत्येक शनिवार के दिन अपने घर के किसी भी आस-पास शनि मंदिर में जाकर तेल का दीपक जलाना चाहिए।

2. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि विशेष रूप से शनिवार और मंगलवार के दिन आपको गुस्सा करने से बचना होगा और ना ही इस दिन आप किसी भी व्यक्ति का अपमान कीजिए।

3. आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि शनिवार के दिन आप नशीली चीजों के सेवन से दूर रहें, आप शनिवार के दिन मांस, मछली का सेवन भूल कर भी मत कीजिए क्योंकि इसकी वजह से शनि से बुरा प्रभाव मिल सकता है।

4. अगर आप शनिवार के दिन एक कटोरी में तेल भरकर उसमें अपना चेहरा देखकर किसी जरूरतमंद व्यक्ति को दान करते हैं तो इससे शनिदेव प्रसन्न होंगे।

5. आप शनिवार के दिन रात के समय सोते वक्त अपने शरीर और नाखून पर तेल लगा सकते हैं।


6. अगर आप शनिवार के दिन शनि देव की पूजा कर रहे हैं तो आप गुड़ और चने से बनी हुई चीजों का भोग लगाएं।

7. आप शनिवार के दिन विशेष रूप से काले वस्त्रों का धारण कीजिए क्योंकि शनि देव को काले रंग की चीजें अति प्रिय है।

शनि की दशा में दंड से बचने का खास तरीका:
पंडित सुनील शर्मा के अनुसार शनि किसी भी स्थिति में आपके कर्मों का फल ही आपको प्रदान करते हैं। यदि आपने पूर्व में किसी भी प्रकार के गलत कर्म किए हैं तो शनि देव आपको इसकी सजा अवश्य देंगे। वहीं माना जाता है कि यदि आप जीवन में किसी भी स्थिति में गलत कर्म की ओर झुकाव नहीं रखते और उसे नहीं करते हैं तो शनि देव की दृष्टि में आने के बावजूद वे आपको शुभ फल ही प्रदान करते हैं।

Post a Comment

0 Comments