भारत के इस रेलवे स्टेशन पर बन रहा है दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म



कर्नाटक के हुबली स्टेशन पर दुनिया का सबसे बड़ा रेलवे प्लेटफॉर्म बन रहा है. ये प्लेटफॉर्म भारत ही नहीं दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म जो की उत्तर प्रदेश के गोरखपुर है, उसे पीछे छोड़ देगा. दक्षिण पश्चिम रेलवे (एसडब्ल्यूआर) जोन का मुख्यालय हुबली स्टेशन एक ऐसा प्लेटफार्म बना रहा है, जो भारत और दुनिया के सबसे बड़े गोरखपुर स्टेशन के प्लेटफॉर्म को पछाड़ देगा. एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.


रेलवे जोन के प्रवक्ता ने कहा, प्लेटफॉर्म नंबर एक को 10 मीटर चौड़ाई के साथ 550 मीटर लंबाई से 1,400 मीटर तक बढ़ाया जाएगा. वर्तमान में, उत्तर प्रदेश का गोरखपुर में दुनिया का सबसे लंबा 1,366 मीटर का प्लेटफॉर्म है.गौरतलब है कि गोरखपुर उत्तर पूर्व रेलवे (एनईआर) क्षेत्र का मुख्यालय है.


सबसे बड़ा प्लेटफार्म हुबली और बेंगलुरु के बीच दोहरीकरण कार्य के हिस्से के रूप में बन रहा है, जिसमें स्टेशन पर प्लेटफार्मों की संख्या को पांच से आठ तक बढ़ाया जा रहा है. साथ ही सिग्नलिंग, इलेक्ट्रिकल और अन्य कार्यों को शामिल करते हुए यार्ड रिमॉडलिंग के काम पर 90 करोड़ रुपये खर्च होंगे.


अधिकारी ने कहा, यह कार्य नवंबर में शुरू हुआ था और आने वाले अगले साल तक यह पूरा हो जाएगा. इसके बाद इस स्टेशन से दोनों दिशाओं में ट्रेनों का संचालन किया जा सकेगा.


इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर एक तीसरा प्रवेश द्वार भी बनाया जा रहा है. वर्तमान में हुबली स्टेशन पर दो प्रवेश / निकास द्वार हैं - एक मुख्य प्रवेश द्वार पर और दूसरा गदग रोड पर स्थित है.


बता दें, विश्व के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म्स की सूची में भारतीय रेलवे का दबदबा है. 1366 मीटर के साथ उत्तर प्रदेश का गोरखपुर प्लैटफॉर्म अभी दुनियाभर में पहले स्थान पर है तो वहीं दूसने नंबर पर 1180 मीटर वाला केरल का कोल्लम जंक्शन आता है.


Post a Comment

0 Comments