बाबा साहेब की फोटो और संविधान की शपथ लेकर इस जोड़े ने रचाई शादी


कोविड-19 और लॉकडाउन के चलते शादियों में होने वाली व्यवस्था और रस्मों में कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं. अब बारातियों का स्वागत इत्र के छिड़काव, फूलों की बारिश की बजाए डिजाइनर मास्क और हाथों में सैनिटाइजर लगाकर किया जाने लगा है.  मध्य प्रदेश के सीहोर में भी एक अनोखी शादी देखने को मिली. जहां पर दूल्हा और दुल्हन ने मास्क तो पहने ही थे. लेकिन उन्होंने सात फेरे लेने की जगह संविधान की शपथ लेकर शादी की. 



न फेरे, न मंगलसूत्र, न मांग में सिंदूर मध्य प्रदेश के सीहोर में एक बेहद ही अनोखे तरीके से शादी हुई. यहां पर वर-वधु ने बाबा साहेब अंबेडकर की फोटो के सामने संविधान की शपथ लेकर जीवनभर के लिए एक-दूसरे का हाथ थामा.  इस शादी में हर किसी ने मास्क लगा रखा था और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा. 




शादी के दौरान दोनों परिवारों के आठ से दस लोग ही मौजूद थे और किसी तरह का वैदिक मंत्रोच्चार नहीं हुआ. सिर्फ संविधान की प्रस्तावना की शपथ ली गई और एक दूसरे को वरमाला पहनाकर बेहद सादगी के साथ शादी हुई. दूल्हा और दुल्हन के परिजनों का मानना है कि इस तरह शादी से खर्चों में कमी तो आएगी और लोगों में संविधान के प्रति जागरूकता भी बढ़ेगी. 



दूल्हा- दुल्हन भी अपनी इस शादी से खुश नजर आए. उनका मानना है कि वो बाबा साहेब के आशीर्वाद से अपने नए जीवन की शुरुआत कर रहे हैं और कबीर दास की जयंती के इस अवसर पर वो समाज को नई सीख देना चाहते हैं. इससे लोगों में समाज और सविंधान के प्रति जागरूकता बढ़े. 



इस अनोखी शादी के बारे में सुनकर आसपास के लोग हैरान हैं. आमतौर में समाज में ऐसी शादी देखने को नहीं मिलती हैं. इस मौके पर मौजूद मंदिर समिति के अध्यक्ष रामकिशन मालवीय ने वर-वधु को आशीर्वाद दिया और उनके सफल वैवाहिक जीवन की कामना की.

Post a Comment

0 Comments