अमेजन के साथ काम करने वाले कारोबारियों के लिये कंपनी ने तैयार किया एक और विकल्प, छोटे व्यापारियों को होगा फायदा



अमेजन इंडिया (Amazon India) ने कहा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर अब सेलर्स (Amazon Seller) को हिंदी में रजिस्टर्ड करने और अपने ऑनलाइन कारोबार (Business) को हिंदी में मैनेज करने की सुविधा होगी। अमेजन (Amazon) ने अपने एक बयान में कहा है कि कंपनी का ऐसा करने का लक्ष्य भारत के लाखों छोटे, लघु और मध्यम कारोबारियों, छोटे दुकानदारों और खुदरा कारोबारियों को भाषा के बंधन से मुक्ति देकर ई-कॉर्मस प्लेटफॉर्म के लाभ पहुंचाना है।


कंपनी का कहना है कि (Sellers) सेलर्स को पहली बार अपने ऑर्डर, इन्वेट्ररी मैनजमेंट और परफॉर्मेस मैट्रिक्स को दर्ज करने, जानने और समझने के लिए हिंदी के उपयोग का मौका मिलेगा और इससे जुड़े अनुभव को सेलर्स की वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर देखा जा सकेगा। इसके अलावा अमेजन हिंदी में सेलर सपोर्ट सर्विस, सेलर यूनिवर्सिटी वीडियोज और ट्यूटोरियल भी उपलब्ध करा रहा। अमेजन इंडिया में वाइस प्रेसिडेंट के तौर पर काम कर रहे गोपाल पिल्लई ने कहा है कि कंपनी सदैव इस सिद्धांत के साथ काम करती है कि हर सेलर को देश और दुनिया के ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच मिलनी चाहिए।


हिंदी में रजिस्ट्रेशन और बहीखाता बनाने की सुविधा देना इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। कंपनी कारोबार के विस्तार में स्थानीय भाषाओं को प्रोत्साहन देने पर काम कर रही है।


कंपनी के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, छत्तीसगढ़, झारखंड, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश के टियर 1, 2 और 3 शहरों के 100 अमेज़न विक्रेताओं ने छह महीने के परीक्षण चरण के दौरान अपने खातों का प्रबंधन करने के लिए हिंदी को अपनाया है।


जो अमेजन विक्रेता अपनी पसंदीदा भाषा बदलना चाहते हैं, वह इसे अमेजन सेलर वेबसाइट और विक्रेता (Mobile App) मोबाइल ऐप दोनों पर कुछ आसान चरणों में बदल सकते हैं।


Post a Comment

0 Comments