'आपको तो मकान मिल गया, मुझे क्या दोगे' किसान का जवाब सुन हंस पड़े पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को 'आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान' की शुरुआत की। पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रिमोट दबाकर इस योजना का शुभारंभ किया। पीएम के साथ उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी जुड़े। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने प्रदेश के कई किसानों और मजदूरों से भी बात की। बहराइच के खेतिहर मजदूर तिलकराम से बातचीत में पीएम मोदी ने पूछा लिया कि आपको तो मकान मिल गया है, लेकिन मुझे क्या दोगे।

किसान ने जवाब सुनकर हंस पड़े पीएम मोदी

तिलकराम ने पीएम मोदी को पीएम आवास के लिए धन्यवाद दिया और कहा, हम दुआ करते हैं कि आप सारी जिंदगी पीएम रहें। इस पर पीएम मोदी हंस दिया और तिलकराम से कहा, बस इतना ही, इससे काम नहीं चलेगा। पीएम ने तिलकराम से अपने बच्चों को खूब पढ़ाने का वादा भी लिया और कहा कि आप हर साल मुझे पत्र लिखें और बच्चों की पढ़ाई के बारे में सूचना देते रहें। तिलकराम ने कहा कि वह जरूर ऐसा ही करेंगे। तिलकराम से बात करते हुए पीएम ने उनके पीछे दिख रहे आवास के बारे में पूछा तो तिलकराम ने उन्‍हें बताया कि यह पीएम आवास योजना के तहत बन रहा है। तिलकराम का परिवार अब तक झोपड़ी में रहता था। तिलकराम ने वहां पेश आने वाली मुश्किलों का जिक्र किया तो पीएम ने पूछा कि अब तो सब ठीक है। नए घर में मेहमान भी खूब आते होंगे। पीएम मोदी ने किसान के पीछे बैठीं उनकी मां को प्रणाम किया और आशीर्वाद भी मांगा।

गोरखपुर के नागेंद्र से कही ये बात

पीएम ने गोरखपुर के पाली में रहने वाले प्रवासी कामगार नागेंद्र सिंह से भी बात की। पीएम मोदी ने नागेंद्र से कहा, आपने आपदा को अवसर में बदल दिया है। आपसे सभी को सीखना चाहिए। पीएम ने पूछा कि कहां काम करते थे, नागेंद्र ने बताया कि अहमदाबाद में स्टील के बर्तन बनाने वाली फैक्ट्री में काम करता था। प्रधानमंत्री ने पूछा कि घर क्यों आए। नागेंद्र ने कहा कि बीमारी फैल जाने के कारण घर आ गए। फैक्ट्री भी बंद हो गई। पीएम के सवालों का जवाब देते हुए नागेंद्र ने बताया कि उन्हें बैंक ऑफ बड़ौदा से एक लाख रुपए का लोन मिल गया। उस पैसे से भैंस खरीदी है। भैंस 10 लीटर दूध देती है और रोजाना करीब 300 से 400 रुपए कमा लेते हैं। पीएम ने पूछा कि अहमदाबाद में कितना कमाते थे, नागेंद्र ने बताया कि वहां सात से आठ हजार रुपए कमा पाते थे। इस पर पीएम ने कहा कि कोरोना आपके लिए सौभाग्य लेकर आया। आप घर में बाहर से ज्यादा कमा रहे हैं। आपने आफत को अवसर में बदल दिया। आपसे सभी को सीखना चाहिए। सभी सरकारों को सीखना चाहिए। पीएम ने कहा कि हमें आपदा से घबराने की जगह उसे अवसर में बदलना चाहिए।

'देश की सभी सरकारों को इन्हीं लोगों से सीखना चाहिए'

बता दें, पीएम मोदी ने राज्य के छह जिलों के ग्रामीणों से भी बात की। कार्यक्रम में कुछ ऐसे लोगों को जोड़ा गया था जिन्होंने अपना खुद का काम शुरू किया है। इन जिलों के गांवों को इस प्रोग्राम से सामुदायिक केंद्रों और कृषि विज्ञान केंद्र से जोड़ा गया, जिसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया है। पीएम मोदी ने इन छोटे उद्यमियों से बात की और कहा कि देश की सभी सरकारों को इन्हीं लोगों से सीखना चाहिए। इन लोगों ने आपत्ति को अवसर में बदला है और हमें भी यही करना है। 

पीएम मोदी ने आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार अभियान का किया शुभारंभ

Post a Comment

0 Comments