Himachal Pradesh Board: नहीं होगी 12वीं की बची हुई परीक्षा, नोटिस हुआ जारी



Himachal Pradesh 12th Board: हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE), धर्मशाला ने नोटिस जारी करते हुए कहा है कि कक्षा 12वीं के जो परीक्षाएं बाकी थी, अब वह नहीं होगी. बता दें, बोर्ड ने पहले घोषणा की थी कि 12वीं के छात्रों के लिए यह केवल भूगोल के पेपर के लिए परीक्षा आयोजित करेगा और बाकी ऑप्शनल विषयों के लिए परीक्षा रद्द कर दी थी. ये परीक्षा कोरोना वायरस को कंट्रोल करने के लिए लगे लॉकडाउन के कारण 23 मार्च से स्थगित कर दी गई थी.

बोर्ड ने नोटिस में कहा, परीक्षा का रिजल्ट चार विषय के आधार पर जारी किया जाएगा. जिसकी परीक्षा हो चुकी है. परीक्षा पास करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक और कुल स्कोर 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. 2019 में कक्षा 12वीं में 62.01 प्रतिशत छात्रों ने परीक्षा पास की थी.

पिछले साल हिमाचल बोर्ड कक्षा 12वीं में अश्मिता शर्मा ने 96.4 प्रतिशत या 482 अंकों के साथ टॉप किया था. कक्षा 12वीं के परिणाम जून के अंत तक आने की उम्मीद है. बोर्ड को परिणाम के लिए सटीक तारीखों की घोषणा करना बाकी है. एक बार घोषित होने के बाद परिणाम आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर उपलब्ध होगा.

आपको बता दें, अगले शैक्षणिक सत्र के लिए, हिमाचल बोर्ड ने कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक 15 नए वोकेशनल कोर्सेज शुरू किए हैं. इन कोर्सेज के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी के के अवसर मिलेंगे.

Post a Comment

0 Comments