मिलिए चंदना हीरन से, जिसकी याचिका के बाद 'Fair & Lovely' क्रीम को बदलना पड़ा है अपना नाम

बीते गुरुवार को देश की जानी मानी कंपनी 'हिंदुस्तान यूनिलीवर' ने एक जनहित याचिका के बाद अपनी प्रसिद्ध ब्यूटी क्रीम 'Fair & Lovely' का नाम बदलकर 'Glow & Lovely' करना पड़ा. कंपनी ने 'Fair & Lovely' क्रीम के नाम से 'Fair' शब्द हटा दिया है.  




Source: facebook


इसके पीछे की वजह हैं मुम्बई की रहने वाली 22 साल की चंदना हीरन. चार्टर्ड अकाउंटेंसी अंतिम वर्ष की छात्रा चंदना ने दो हफ़्ते पहले 'हिंदुस्तान यूनिलीवर' के ख़िलाफ़ एक ऑनलाइन याचिका दायर की थी, जो बेहद कारगर साबित हुई. Change.org पर दायर इस याचिका को महज़ दो हफ़्ते के अंदर ही 15,000 हस्ताक्षर मिल गए.  




Source: instagram


News18 से बातचीत में चंदना ने कहा कि, मैंने 'हिंदुस्तान यूनिलीवर' के ख़िलाफ़ 'Fair & Lovely' को लेकर एक याचिका दायर की थी. इस दौरान मैंने कॉस्मेटिक कंपनियों को इस तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट की ब्रांडिंग न करने की मांग की थी, जो साफ़ तौर पर 'फ़ेयर' को प्रोमोट करने का काम कर रहे हैं. आख़िर फ़ेयर ही अच्छा क्यों है, डार्क क्यों नहीं?  




Source: instagram


चंदना आगे कहती हैं 'मेरी इस मुहिम में 'Black Lives Matter' आंदोलन ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. इस आंदोलन ने ही 'हिंदुस्तान यूनिलीवर' को ये फ़ैसला लेने पर मजबूर किया. इस दौरन कई बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ ने भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया, लेकिन हैरानी की बात ये है कि बावजूद इसके बॉलीवुड की फ़िल्मों, गानों, कविताओं और आर्ट इवेंट में आज भी 'Fair' शब्द को काफ़ी महत्व दिया जाता है.  




Source: instagram


इंसान की त्वचा के कलर को लेकर भेदभाव करना एक बेतुका विषय है. मेरा रंग भी सांवला है, इससे मुझे कोई फ़र्क नहीं पड़ता. मैं अक्सर देखती हूं कि मेरी तरह दिखने वाली कई लड़कियां अपने रंग को लेकर परेशान रहती हैं.



Source: instagram


बॉलीवुड में मेरी त्वचा के रंग की कोई भी टॉप एक्ट्रेस नहीं है. मैगज़ीन सांवले रंग की त्वचा वालों को एंडोर्स ही नहीं करते. सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म पर भी मुझे ब्यूटी फ़िलटर्स और फ़ोटो एडिटिंग टूल्स देखने को मिल जाते हैं. ये सही बात नहीं है.



Source: instagram


मुझे 'हिंदुस्तान यूनिलीवर' से कोई पर्सनल प्रॉब्लम नहीं है. मुझे सिर्फ़ उनके ब्यूटी प्रोडक्ट 'Fair & Lovely' से दिक्कत है. वो इस प्रोडक्ट के ज़रिए लोगों को ग़लत सन्देश दे रहे हैं. मुझे लगता है ये एक सभ्य समाज के लिए ठीक नहीं है.





बता दें कि चांदना पिछले कई सालों से देश में 'रंग भेदभाव' को लेकर लोगों की मानसिकता बदलने के लिए 'डार्क इज़ ब्यूटीफ़ूल' आंदोलन की अगुवाई करने वाली बॉलीवुड अभिनेत्री नंदिता दास के साथ भी काम कर चुकी हैं. हाल ही में चांदना ने 'Black Lives Matter' आंदोलन को लेकर भी ऑनलाइन ख़ूब प्रचार प्रसार किया.  


Post a Comment

0 Comments