इस तारीख़ से चालू हो सकती है दिल्‍ली मेट्रो, अनलॉक-4 लागू होने के साथ होगी शुरुआत





   




नई दिल्‍ली: आम आदमी की सुविधा के लिहाज से पांच महीने से बंद दिल्‍ली मेट्रो की सेवाएं 1 सितंबर से शुरू हो सकती है. इस संबंध में गृह मंत्रालय अलग से गाइडलाइंस जारी कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक एक सितंबर से शुरू हो रहे लॉकडाउन में छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ में मेट्रो ट्रेन सेवाओं को परिचालन की अनुमति दिये जाने की संभावना है लेकिन स्कूलों और कॉलेजों के निकट भविष्य में खुलने की संभावना नहीं है. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

बार संचालकों को भी अपने काउंटर पर शराब बेचने की अनुमति दी जा सकती है लेकिन यह इजाजत ग्राहकों द्वारा उसे घर ले जाने के लिए होगी. अब तक बार खोलने की अनुमति नहीं दी गई है.

एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस लॉकडाउन में क्रमिक छूट के चौथे चरण ‘अनलॉक 4’ की जब शुरुआत होगी तब एक सितंबर से मेट्रो रेल सेवाओं को परिचालन की अनुमति दी जा सकती है. कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए मार्च में मेट्रो सेवाएं निलंबित कर दी गयी थी. इस महामारी की वजह से देश में अब तक 31 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं.

रविवार को दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी केंद्र से मेट्रो को शुरू करने के लिए गुजारिश की थी. उसके बाद डीएमआरसी ने भी बयान जारी कर कहा था कि उसने मेट्रो सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है. बस सरकार की हरी झंडी का इंतजार है.

 जब भी सरकार निर्देश देगी सेवाएं बहाल करने को तैयार : डीएमआरसी
इससे पहले दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने रविवार को एक बयान जारी कर कहा कि जब भी सरकार निर्देश देगी, वह परिचालन बहाल करने को तैयार है. डीएमआरसी का यह बयान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बयान के एक दिन बाद दिया है जिसमें उन्होंने था कि कोविड-19 से उत्पन्न हालात में सुधार को देखते हुए प्रायोगिक तौर पर दिल्ली मेट्रो की सेवाएं बहाल की जानी चाहिए और उम्मीद है कि केंद्र जल्द इस पर फैसला लेगा.

डीएमआरसी के कार्यकारी निदेशक अनुजा दयाल को उद्धृत करते हुए बयान में कहा गया, ‘‘जब भी सरकार का निर्देश मिलेगा डीएमआरसी परिचालन शुरू करने को तैयार है. कोविड-19 से निपटने के लिए जारी सभी दिशानिर्देशों को लागू किया जाएगा और यात्रियों की सुरक्षित यात्रा के लिए सभी कदम उठाए जाएंगे.’’

गौरतलब है कि 22 मार्च से से ही मेट्रों की सेवाएं स्थगित हैं. सूत्रों के मुताबिक इससे डीएमआरसी को करीब 1300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

 

Post a Comment

0 Comments