फेफड़ों को स्वस्थ रखने के अचूक उपाय, नियमित करें इनका प्रयोग

फेफड़े हमारे शरीर का मह्त्वपूर्ण हिस्सा हैं और उनको हेल्‍दी रखना उतना ही आवश्‍यक है जितना पूरे शरीर को. हालांकि हमारे फेफड़े सिर्फ हवा ही नहीं, प्रदूषण व स्मोकिंग की खतरनाक हवा को भी भीतर लेते हैं. ये प्रदूषक सांस की स्वास्थ्य समस्याओं जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, सिस्टिक फाइब्रोसिस और अन्य लोगों में निमोनिया के खतरे को बढ़ाते हैं. फेफड़ों को स्वस्थ रखने के बहुत सारे उपाए हैं जैसे कि आप नियमित रूप से व्यायाम करें और हेल्दी फूड खाएं. लहसुन का सेवन, अदरक का सेवन, आदि. चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाए के बारे में बता रहे हैं, जो आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है.



विटामिन सी से भरपूर आहार



विटामिन सी हमारे लंग्स के लिए सबसे ज़्यदा गुणकारी और फायदेमंद होता है.  खट्टे फल जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. शरीर के विषैले पदार्थो को ख़त्म करने में विटामिन सी सबसे लाभदायक है.

   



लहसुन का सेवन



लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो एक प्रकार से हमारे लंग्स की सफाई करने में मदद करता है. साथ ही लहसुन का प्रयोग कफ की तकलीफों को भी दूर करने में मदद करता है.

   



मुनक्का का सेवन



मुनक्का हमारे फेफड़ों को मजबूत करने में सहायक है और रोज़ाना भीगे हुए मुनक्कों का सेवन करना लाभदायक होता है.

   


तुलसी की पत्तियों का सेवन



तुलसी भी एक बहुत ही गुणकारी एंटीऑक्सीडेंट है और ये छाती में जमे कफ को ख़त्म करने में मदद करती है. चाय में कुछ तुलसी के पत्‍तों को डालकर सेवन करना चाहिए.

   


मुलेठी का सेवन



मुलेठी में एंटी इन्‍फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं और ये हमारे फेफड़ों को साफ़ करने में मदद करता है. 

   



अदरक का सेवन



अदरक शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में सबसे ज़्यादा लाभदायक माना जाता है और रोज़ाना सुबह अदरक का रस शहद के साथ गर्म पानी में मिलाकर लेने से हमारे फेफड़े डेटॉक्स होते हैं.

Post a Comment

0 Comments