बॉक्स में इयरफोन्स और चार्जर न देने का फ़ायदा Apple को मिलने लगा

iPhone 12 Box



Apple ने इस बार iPhone के साथ बॉक्स में चार्जर न दे कर सभी को चौंकाया. मिली जुली प्रतिक्रिया भी आई. कुछ लोगों को ये पसंद नहीं आया, तो कुछ लोग ऐपल द्वारा लॉन्च इवेंट पर दिए गए दलील से संतुष्ट दिखे.



चूँकि ऐपल अप किसी भी iPhone के साथ बॉक्स में चार्जर और इयरफोन्स नहीं देगा. कंपनी की दलील ये थी कि इससे कार्बन एमिशन कम किया जा सकता है.

भले ही ऐपल की दलील कुछ भी हो, लेकिन बॉक्स में चार्जर न होने की वजह कंपनी की कमाई और भी बढ़ रही है. लोग अलग से Type C चार्जर या वायरलेस चार्जर ख़रीदने को मजबूर हो रहे हैं.

ऐपल के वायरलेस इयरफोन्स और चार्जर की बिक्री में तेजी.. 

डिजिटाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ iPhone 12 सीरीज़ के लॉन्च के बाद से Apple AirPods की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है.

ऐपल ने बॉक्स से वायर्ड इयरफोन हटा लिया, लेकिन अमेरिका में कंपनी ने Beats ब्रांड के तहत Flex नेकबैंड इयरफोन्स लॉन्च कर दिए हैं. अब इसकी बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है.

डिजिटाइम्स ने सप्लाई चेन सोर्स के हवाले से रिपोर्ट में कहा है कि ऐपल के Beat Flex तेजी से मोमेंटम पकड़ रहे हैं.

Apple AirPods लाइन अप की बिक्री में भी बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2020 की दूसरी तिमाही में AirPods TWS कैटिगरी में टॉप सेलिंग प्रोडक्ट्स रहे हैं. काउंटरप्वाइंट के मुताबिक़ इनका ग्लोबल मार्केट में शेयर 35% का हो गया है.

ज़ाहिर है बॉक्स में वायर्ड इयरफोन्स न दिए जाने की वजह से लोग या तो वायर्ड इयरफोन्स ख़रीदेंगे या फिर Apple AirPods खरीदेंगे.

एक बात और ध्यान देने वाली ये है कि इस बार ऐपल ने iPhone 12 के साथ MagSafe वायरलेस चार्जिंग का भी सपोर्ट दिया है. ऐपल अपनी वेबसाइट से अलग से 4,500 रुपये का MagSafe Charger भी बेच रहा है.

Post a Comment

0 Comments