जानिए भारत की 3 सबसे सुरक्षित कार के बारें में, इसमें Maruti और Hyundai का एक भी मॉडल नहीं





नई दिल्ली. आप जब भी नई कार खरीदते है तो शायद ही कार के सेफ्टी फीचर्स के बारे में और उसकी रेटिंग्स के बारे में रिसर्च करते होंगे. भारतीय कस्टमर की इसी लापरवाही का फायदा देश की कार कंपनी उठाती है और अपनी कारों को सस्ती कीमत पर उपलब्ध कराने के चक्कर में सेफ्टी फीचर्स से समझौता करते हैं. लेकिन अब सेफ्टी फीचर्स को नजरअंदाज करना मुश्किल हो जाएगा. क्योंकि पिछले दिनों ग्लोबल एनसीएपी ने क्रैश टेस्ट रेटिंग जारी की है. जिससे देखने के बाद आपकी समझ में खुद ब खुद आ जाएगा कि कार में सेफ्टी फीचर्स की जरूरत क्यो होती है.

आपको बता दें ग्लोबल एनसीएपी ने दो कैटेगरी अडल्ट सेफ्टी और चाइल्ड सेफ्टी में अपनी रेटिंग जारी की है. जिसमें केवल 3 मेड इन इंडिया कारों को अडल्ट सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी में 4 स्टार रेटिंग मिली है. इन कारों में मारुति और हुंडई की एक भी कार मौजूद नहीं है. आइए जानते है ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में किन कारों को अडल्ट सेफ्टी में 5 स्टार रेटिंग मिली है..

Mahindra XUV300 : महिन्द्रा की यह एसयूवी पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों विकल्पों में आती है. पेट्रोल इंजन 1197cc है, जो 108.59 HP की पावर और 200 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. साथ में 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से है. वहीं डीजल इंजन 1497cc है, जो 115 HP की पावर और 300 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन है. XUV300 की एक्स-शोरूम कीमत 7.95 लाख रुपये से शुरू है.



सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो Mahindra XUV300 में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हीटेड ओरआरवीएम्स, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, एयरबैग्स, ईबीडी, कॉर्नर ब्रेकिंग कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, फ्रंट पार्किंग सेंसर, फ्रंट और रियर फॉग लैंप, को-ड्राइवर के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर, रियर डिफॉगर, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक और इम्पैक्ट सेंसिंग डोर लॉक आदि दिए गए हैं.

Tata Altroz: इस कार में BS VI पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प दिए गए हैं. पेट्रोल इंजन 1.2 लीटर, 3 सिलिंडर यूनिट है. यह 66 HP पावर और 113 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. 1.5 लीटर, 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन 90 HP पावर और 200 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. Altroz में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है.

कार के सेफ्टी फीचर्स में EBD के साथ ABS, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, ड्युअल फ्रंट एयरबैग्स, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ISOFIX, वॉइस अलर्ट एंड वार्निंग, ड्राइवर व को ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम, इमोबिलाइजर, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स आदि शामिल हैं. Tata Altroz की एक्स शोरूम कीमत 5.44 लाख रुपये से शुरू है.

Tata Nexon: Tata Nexon SUV की एक्स शोरूम दिल्ली कीमत 699900 रुपये से शुरू है. गाड़ी में 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन है. पेट्रोल इंजन 120 PS की मैक्सिमम पावर और 170 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. वहीं डीजल इंजन 110 PS की मैक्सिमम पावर और 260 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों ही ​इंजन विकल्पों के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड ऑटोमौटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है. Tata Nexon में डुअल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, हिल-होल्ड असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं.

Post a Comment

0 Comments