पानी की बर्बादी पर सख्त योगी सरकार, जल्द आएगा प्रस्ताव, ना मानने पर जुर्माना

उत्तर प्रदेश में जल संकट से जूझ रहे इलाकों में पानी बर्बाद करने वालों के खिलाफ अब योगी आदित्यनाथ सरकार सख्त होने जा रही है. 


पानी बर्बाद करने वालों पर सख्त योगी सरकार, जल्द आएगा प्रस्ताव, ना मानने पर भारी जुर्माना

लखनऊ. पानी की बर्बादी करने वालों के खिलाफ अब उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सख्ती करने जा रही है. अब सूबे के अतिदोहित 121 ब्लॉक में सीधे नलकूप से सिंचाई नहीं की जाएगी. इसके साथ इन सभी विकासखंडों में पानी की बर्बादी करने पर भारी जुर्माना समेत कई सख्त कदम उठाए जाएंगे.


गौरतलब है कि यूपी सरकार प्रदेश के 820 ब्लॉक में से 121 ब्लॉक के भूजल स्तर में सुधार के लिए कई कदम उठाने जा रही है. जिसके तहत सरकार इन इलाकों के भूजल स्तर में सुधार लानने के लिए इजराइली तकनीक का सहारा लेगी. तकनीक के सहारे सभी विकास खंडों में खेतों की सिंचाई नलकूपों से होकर स्पिंकलर एवं ड्रिप पद्धति से की जाएगी जिससे पानी की हर एक बूंद का सही इस्तेमाल हो सके.

वहीं इन सभी ब्लॉकों में जगह-जगह रेन वाटर एवं वेस्ट वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली को विकसित किया जाएगा जिससे भूजल तेजी के साथ रिचार्ज हो सके. दूसरी ओर जल विभाग इन सभी जगहों में रहने वाले लोगों को जल संचयन और जल संरक्षण के प्रति जागरूक करेगा और समय-समय पर प्ररिक्षण भी देगा.

विभाग भूजल रिचार्ज के लिए घरों में इस्तेमाल के बाद नालियों में बहकर जाने वाले पानी को पास में बने एक गहरे गड्ढे में गिराने की व्यवस्था करेगा जिससे इस बेकार पानी से जल भूगर्भ में रिचार्ज हो सके. जल्द ही योगी सरकार संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट से पास करा सकती है.

Post a Comment

0 Comments