दुनिया में नहीं रहें 'रामायण' के ये 8 सितारे, जानें किसने कौनसा निभाया किरदार, किसकी कैसे हुई मौत



33 साल बाद फिर रामानंद सागर की 'रामायण' ( Ramanand Sagar's Ramayan ) का प्रसारण दूरदर्शन पर किया जा रहा है। फैंस इस सीरियल से जुड़े हर व्यक्ति और काफी कुछ जानना चाहते हैं। इसका प्रसारण शुरू होते ही सारे कलाकार फिर चर्चा में आए हैं। कई तरह के सवाल किए जा रहे हैं। 'रामायण' ( Ramayan ) में कौनसा किरदार किसने निभाया और अब वे क्या कर रहे हैं। इस दुनिया में हैं भी या नहीं। आइए जानते हैं उन स्टार्स के बारे में जो अब इस दुनिया को अलविदा कह चुके हैं।

IMAGE CREDIT:

दारा सिंह ( Hanuman aka Dara Singh )
लंबी-चौड़ी कद काठी और रोबदार आवाज के मालिक रहे दारा सिंह ने 'रामायण' में श्री हनुमान जी का किरदार निभाया था। वे एक्टर के साथ एक अच्छे रेस्लर भी थे। उनका जन्म 19 नवंबर, 1928 को हुआ था। दारा सिंह 83 साल की उम्र में 12 जुलाई, 2012 में इस दुनिया को अलविदा कह गए।



विजय अरोड़ा ( Meghnath aka Vijay Arora )
विजय अरोड़ा ने 'रामायण' में मेघनाद इंद्रजीत का रोल निभाया था, उन्होंने कई हिंदी फिल्मों के साथ टीवी शोज में भी काम किया था। मघनाद के रोल में उन्हें खूब लोकप्रियता मिली थी। उनके बॉलीवुड इंडस्ट्री में एंट्री से राजेश खन्ना पर सोचने पर मजबूर हो गए थे। वर्ष 2007, में 2 फरवरी को विजय अरोड़ा का निधन हो गया।



श्याम सुंदर कलवानी ( Sugriv aka Shyam Sundar Kalani )
'रामायण' के सुग्रीव का किरदार निभाने वाले अभिनेता श्याम सुंदर कलानी ने इस साल मार्च में निधन हो गया था। वे लंबे समय से कैंसर जैसी भंयकर बीमारी से जूझ रहे थे।


नलिन दवे ( Kumbhkaran aka Nalin Dave )
'रामायण' में रावण के भाई 'कुंभकर्ण' का किरदार निभाने वाले अभिनेता नलिन दवे ने थिएटर की दुनिया से अपने एक्टिंग कॅरियर की शुुरुआत की थी। उन्होंने कई गुजराती फिल्मों में भी काम किया। उनका 50 साल की छोटी उम्र में ही निधन हो गया था। वर्ष 1989 में आई फिल्म 'आपकी सजा' उनके कॅरियर की आखिरी फिल्म थी।



मूलराज राजदा ( Mithila Naresh Janak aka Moolraj Rajda )
'रामायण' में राजा जनक का रोल अभिनेता मूलराज राजदा ने निभाया था। वे एक अभिनेता के साथ अच्छे राइटर और डायरेक्टर भी थे। उन्होंने अपने फिल्मी कॅरियर में कई गुजराती फिल्मों और शोज में काम किया था। उनका 23 सितंबर 2012 में निधन हो गया था।



मुकेश रावल ( Vibhishan aka Mukesh Raval )
विभीषण का किरदार निभाने पर मुकेश रावल को खूब लोकप्रियता मिली थी। टीवी के अलावा उन्होंने हिंदी और गुजराती सिनेमा में भी काम किया। लेकिन दुख की बात यह है कि 15 नवंबर, 2016 उनकी ट्रेन से कटने से मौत हो गई। कहा जाता है कि वे जवान बेटे की मौत के बाद से डिप्रेशन में थे।


जयश्री गडकर ( Kaushalya aka Jayshree Gadkar )
राम की मां कौशल्या का रोल जयश्री गडकर ने निभाया था। वे एक पॉपुलर मराठी एक्ट्रेस थी। एक मां की तड़प को उन्होंने स्क्रीन पर बखूबी दिखाया। 29 अगस्त, 2008 को उन्होंने अंतिम सांस ली थी।


ललिता पवार ( Manthara aka Lalita Pawar)
'रामायण' में मंथरा का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ललिता पवार भी 24 फरवरी, 1988 को इस दुनिया को अलविदा कह गईं। उन्होंने फिल्मों में भी कई नेगेटिव भूमिका निभाई, लेकिन मंथरा का रोल कर वे घर-घर में पॉपुलर हुई थीं।

Post a Comment

0 Comments