शारीरिक दूरी से दे रहे कोरोना वायरस को मात


कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को लेकर हर कोई चितित है। इसमें घर में ही रहना सबसे बेहतर है। फिर यदि घर से बाहर निकले तो शारीरिक दूरी को कायम रखें। इससे कोरोना वायरस को मात दी जा सकती है। साथ ही बाहर से घर में आने वाली हर चीज को साफ करके ही उपयोग करें।

लॉकडाउन को लगे 24 दिन बीत चुके हैं। सरकार लोगों से बेहद जरूरी काम होने पर ही घर से निकलने की अपील कर रही है। लेकिन तमाम कवायदों के बीच जागरूकता के बिना संक्रमण से पूरी तरह बचाव संभव नहीं है। चिकित्सकों के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए बाहर से आने वाले सामान को भी संक्रमणमुक्त करना बेहद अहम है। बाहर से आने वाला हर पैकेट बंद सामान एक बार साबुन के पानी से जरूर धोएं। साबुन 20 सेकेंड में किसी भी सतह को वायरस मुक्त कर देता है। इसीलिए लोगों को भी 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोने की सलाह दी जाती है।

-----

केस नंबर एक

शहर के गांधी रोड निवासी डा. अनुराग मित्तल आवश्यक कार्यों के लिए बाहर निकलते समय शारीरिक दूरी हमेशा बनाकर रखते हैं। वह बताते हैं कि लोगों को अपने व्यवहार में बदलाव लाना होगा। शारीरिक दूरी बनाकर कार्य करने से संक्रमण की चेन को पूरी तरह ब्रेक किया जा सकता है। वह जब सब्जी मंडी या दुकान में सामान लेते हैं तो दूसरे व्यक्ति से एक मीटर की दूरी बनाकर खड़े होते हैं। संक्रमण से बचाव के लिए सब्जी भी एक या दो दिन से ज्यादा की नहीं खरीदते। इन सबके अलावा वह विटामिन सी वाले उत्पाद जैसे संतरे, नींबू आदि का बहुतायत में प्रयोग करते हैं ताकि शरीर की प्रतिरोधकता क्षमता बढ़ती है।

-------

केस नंबर दो

रामबाग कालोनी में रहने वाले शिक्षक अजय राज शर्मा अपने घर की सफाई में ब्लीच सोल्यूशन का प्रयोग करते हैं। वह घर में आने वाले दूध, ब्रेड, दाल, तेल आदि प्लास्टिक पैक सामान भीतर लाने से पहले एक बार साबुन के पानी या गर्म पानी से धोते हैं। उनके मुताबिक बाहर से आ रहे लोगों को कपड़े धोने चाहिए, धोने में समस्या है तो धूप में कुछ घंटे रख दें। सब्जियां और फलों को भी गर्म पानी से धोने के बाद ही प्रयोग करें, ताकि संक्रमण को संभावना पूरी तरह खत्म हो जाए।

-----

केस नंबर 3

बामनौली गांव के युवा नेता दीपक बामनौली बाजार में खरीदारी के लिए अब कपड़े से बने कैरी बैग लेकर नहीं जाते। क्योंकि इनसे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है। वह दुकानदार द्वारा दी जाने वाली डिस्पोजेबल कैरी बैग में ही सामान लाते हैं और उन्हें आते ही डस्टबिन के हवाले कर देते हैं। दीपक दिन में दो बार अपने पूरे घर को ब्लीच सोल्यूशन के स्प्रे से सैनिटाइज भी करते हैं।

--------

ऐसे करें बचाव

-जब भी बाहर निकले मास्क लगाएं।

-मेडिकल स्टोर या राशन या बैंक में लाइन लगने में शारीरिक दूरी का पालन करें।

-सब्जियों और फलों को 5 से 10 मिनट तक सिरका मिले पानी में भिगोएं और उसके बाद अच्छी तरह से धो लें।

-फूलगोभी, पालक, ब्रोकली, बंदगोभी जैसी सब्जियों को दो प्रतिशत साधारण नमक वाले गर्म पानी से धोएं।

-गाजर और बैंगन जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धोएं।

-मंडी जाने से किचन में आने तक आपने जिन चीजों को छुआ है, वे साफ करें। किचन के डिब्बों, स्विच बोर्ड, मिक्सर आदि बार-बार छुई जाने वाली चीजों को साफ करते रहें।

Post a Comment

0 Comments