धोनी के वर्ल्ड कप में विनिंग छक्के पर गौतम गंभीर ने उठाए सवाल, जमकर भड़के फैंस

भारत ने आज के ही दिन (2 अप्रैल) 2011 में दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा किया था. 1983 में भारत ने पहली बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था. यानी 28 साल बाद टीम इंडिया ने एक बार फिर इतिहास रच डाला. फाइनल में श्रीलंका को मात देकर भारत ने खिताब जीता था.



2011 वर्ल्ड कप फाइनल मैच में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के विनिंग छक्के की आज तक चर्चा होती है, लेकिन फाइनल मैच में पूर्व ओपनर गौतम गंभीर के 97 रनों को इतना याद नहीं किया जाता.



हुआ यूं कि ईएसपीएन क्रिकइंफो ने अपने ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था, 'आज के दिन 2011 में, वो शॉट जिसने करोड़ों इंडियन फैन्स को जश्न में डुबो दिया था.'



क्रिकइंफो के इस ट्वीट का जवाब देते हुए गौतम गंभीर ने ट्विटर पर लिखा, 'क्रिकइंफो आपको याद दिलाना चाहूंगा कि वर्ल्ड कप जीतने में पूरे भारत, टीम इंडिया और सपोर्ट स्टाफ का हाथ था. बहुत हुआ एक छक्के के लिए ही आपका इतना प्यार.'

 

 

Gautam Gambhir

@GautamGambhir

Just a reminder @ESPNcricinfo: #worldcup2011 was won by entire India, entire Indian team & all support staff. High time you hit your obsession for a SIX.


13.1 हज़ार लोग इस बारे में बात कर रहे हैं



गौतम गंभीर की यह बात कुछ लोगों को पसंद नहीं आई और उन्होंने इस बल्लेबाज को ट्रोल करना शुरू कर दिया.



आपको बता दें कि 2011 वर्ल्ड कप फाइनल के मैच में गौतम गंभीर ने उस समय टीम इंडिया को संभाला जब सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग जैसे दिग्गज बल्लेबाज आउट हो गए थे.



मैच किसी भी पाले में जा सकता था, लेकिन गौतम गंभीर डटे रहे और उन्होंने 97 रनों की पारी खेली.



फाइनल मैच में गौतम गंभीर ने 97 रनों की पारी खेली थी, जबकि धोनी 91 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे. धोनी को मैन ऑफ द मैच चुना गया था. धोनी के छक्के का जिक्र आज तक होता है, लेकिन गंभीर का नहीं.


फाइनल में भारत को जीत के लिए 275 रन का लक्ष्य मिला. भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और ओपनर सहवाग (0) और सचिन (18) जल्दी आउट हो गए.



तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे गंभीर ने एक छोर पर टिककर बल्लेबाजी करते हुए 97 रन बनाए और टीम को जीत की राह पर ले गए. धोनी और गंभीर ने 109 रनों की साझेदारी की.



गंभीर ने 58 टेस्ट और 147 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. उनके नाम टेस्ट में 4154 रन और वनडे में 5238 रन दर्ज हैं. उन्होंने 37 टी-20 इंटरनेशनल मैच खेले जिनमें 27.41 के औसत से 932 रन बनाए.



गंभीर ने वनडे में 11 शतक और टेस्ट में 9 शतक जड़े. गंभीर ने 251 टी-20 मैच खेले जिनमें 6402 रन बनाए और 53 अर्धशतक जड़े.

Post a Comment

0 Comments