अध्यापिका रूपा शर्मा यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड कर विद्यार्थियों को पढ़ा रही

सरकार की ओर से सभी स्कूल बंद होने के चलते विद्यार्थियों को शिक्षा देने के लिए घर से पढ़ो अभियान की शुरूआत की है। इसके तहत अब अध्यापकों ने बच्चों को पढ़ाने के लिए डिजिटल तरीके को अपनाया है। सरकारी स्कूलों के अध्यापक भी इसमें पीछे नहीं हैं। अब इस प्रणाली के तहत अध्यापकों ने ऑनलाइन माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाने की तरीके को अपनी एक आदत बना लिया है।

इसी कड़ी में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पाई की वोकेशनल अध्यापिका रूपा शर्मा भी हर रोज तीन से चार वीडियो यू-ट्यूब पर अपलोड कर रही हैं। रूपा शर्मा ने बताया कि कोरोना महामारी के बीच विद्यार्थी स्कूलों में नहीं जा सकते हैं। जबकि उनकी पढ़ाई वर्ष के अनुसार सिलेबस को पूरा करने का भी कहीं न कहीं दवाब रहता है। अब सरकार की ओर से चलाए गए अभियान के तहत बच्चों को उनके घरों पर ही ऑनलाइन माध्यम से शिक्षा दी जा रही है। उन्होंने भी यू-ट्यूब पर चैनल बनाया है। वह प्रतिदिन अपने विद्यार्थियों के लिए तीन से चार वीडियो अपलोड कर उन्हें अपलोड करती है, जिसके माध्यम से वह पढ़ाई कर रहे हैं।

वाट्सएप ग्रुप भी बनाए

रूपा शर्मा ने बताया कि शिक्षा विभाग के आदेशों के अनुसार विद्यार्थियों के कक्षावार वाट्सएप ग्रुप बनाए गए हैं। पाठ्यक्रम के वीडियो बनाकर इन ग्रुपों में भी शेयर किए जाते हैं। जिस भी विद्यार्थी को विषय से संबंधित समस्या रहती है, वह ग्रुप में ही पूछता है। व्यक्तिगत रूप से फोन करके भी बच्चों की शंकाओं का समाधान किया जा रहा है। प्रतिदिन विद्यार्थियों की हाजिरी ली जाती है।

Post a Comment

0 Comments