ओबामा ने लगाई डोनाल्ड ट्रंप की क्लास कहा: उन्हें नहीं पता वो क्या कर रहे हैं



कोरोना वायरस से लड़ने के तौर तरीकों पर दुनियाभर में अमेरिकी राष्ट्रपति की आलोचना हो रही है. इसी कड़ी में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने दोबारा ट्रंप पर हमला बोला है. इस बार ओबामा ने न सिर्फ ट्रंप की कड़ी आलोचना की है, बल्कि यह भी कहा कि उन्हें पता नहीं कि वो क्या कर रहे हैं.




'द गार्जियन' की रिपोर्ट के अनुसार, कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले ब्लैक स्टूडेंट्स के दीक्षांत समारोह को ऑनलाइन संबोधित करते हुए ओबामा ने कहा कि ट्रंप प्रशासन के कई अधिकारी तो ढोंग करने के बहाने भी जिम्मेदारी उठाते हुए नहीं दिखे हैं.




ओबामा ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि इस महामारी से पूरी तरह इस बात से पर्दा हट गया है कि जिम्मेदार पदों पर बैठे बहुत से लोग ये जान गए हैं कि वे क्या कर रहे हैं. उनमें बहुत से लोग तो अब ये दिखावा भी नहीं कर रहे हैं कि वे किसी चीज के लिए जिम्मेदार हैं.




ओबामा ने जॉर्जिया में मारे गए अश्वेत लोगों को लेकर चिंता जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि गोरे लोगों की तुलना में अश्वेत समुदाय पर कोरोना वायरस का जिस बड़े पैमाने पर असर हो रहा है, उसने अमेरिकी व्यवस्था की कमियों को उजागर कर दिया है.




पूर्व राष्ट्रपति ने छात्रों को बधाई दी और उनकी सराहना की. उन्होंने फरवरी में हुई उस गोलीबारी की घटना का जिक्र किया, जिसमें 25 साल के अहमद अरबेरी की उस समय हत्या कर दी गई थी जब वह जॉर्जिया में एक सड़क पर जॉगिंग कर रहा था.




अपने पूरे संबोधन में ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप या उनके किसी भी अधिकारी का नाम तो नहीं लिया लेकिन उनकी कड़ी आलोचना की. 2107 में व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद बराक ओबामा आमतौर पर शांत थे. लेकिन पिछले दिनों से उनके बयान सुर्खियों में हैं. वो डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन की भी तरफदारी करते दिख रहे हैं.




पिछले दिनों भी उन्होंने ट्रंप की आलोचना की थी जब उनका एक वेब कॉल लीक हुआ था. ओबामा वेब कॉल में अपने प्रशासन के कुछ पूर्व सहयोगियों को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा था कि हम सिर्फ एक व्यक्ति या राजनीतिक पार्टी के खिलाफ नहीं लड़ रहे हैं. हम लंबे समय तक चलने वाले स्वार्थी होने, दूसरों को दुश्मन की तरह देखने, आपस में बंटे होने और अराजक होने के ट्रेंड के खिलाफ लड़ रहे हैं.




उस कॉल में ओबामा ने यह भी कहा कि वैश्विक महामारी के खिलाफ हमारा जवाब निराशाजनक और ठंडा है. इस मानसिकता के साथ यह काफी अराजक आपदा जैसा हो गया है. कॉल में बराक ओबामा ने कहा कि आने वाले चुनाव में वह जो बिडेन के लिए प्रचार भी करेंगे.




बराक ओबामा का यह वेब कॉल याहू न्यूज के हवाले से प्राप्त हुआ था. इसमें ओबामा ने अपने पूर्व सहयोगियों से कई मुद्दों पर खुलकर चर्चा की थी. वे उन्हें एक साथ लाने की कोशिश कर रहे हैं. और आने वाले चुनावों के लिए एकजुट कर रहे हैं. अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं.




मालूम हो कि अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप के सामने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से जो बिडेन की उम्मीदवारी तय मानी जा रही है. और अब बराक ओबामा ने भी बिडेन का साथ खुलकर देने का ऐलान कर दिया है.




बराक ओबामा का बार-बार डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करना अंतरराष्ट्रीय मीडिया में सुर्खियां बना हुआ है. क्योंकि आमतौर पर बराक ओबामा डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कोई राजनीतिक टिप्पणी नहीं करते. कई बार ट्रंप ने ओबामा पर तंज भी कसा, तब भी उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया था.


Post a Comment

0 Comments