दो रिटायर्ड शिक्षकों का कमाल: 42 डिग्री तापमान वाले सुंदरनगर में उगा दिए सेब

सुंदरनगर में दो रिटायर शिक्षकों ने उगाए सेब.


सुंदरनगर हिमाचल प्रदेश के किसानों को एक और सरकार ऑर्गेनिक खेती करने के लिए बढ़ावा दे रही है तो दूसरी ओर किसान भी इस और अपनी रुचि दिखा रहे हैं. पहाड़ों की हसीन वादियों के ठंडे मौसम में लगने वाला सेब (Apple) आजकल 42 डिग्री तापमान में मंडी (Mandi) जिला के सुंदरनगर में भी तैयार हो रहा है. सुंदरनगर (Sunder Nagar) जैसे गर्म तापमान वाले इलाके में भी सेब की फसल तैयार होने लगी है. किसान गर्म इलाके की वेरायटी लगा कर सेब के उत्पादन को बढ़ावा दे रहे हैं. उपमंडल की ग्राम पंचायत महादेव के 2 सेवानिवृत्त शिक्षकों ने सेब की फसल ऊगा डाली है.

तीन साल पहले लगो थे पौधे

दोनों ही सेवानिवृत्त शिक्षक निरंजन सिंह और लक्ष्मण राम ऐसे ही प्रगतिशील किसान है. उन्होंने 3 साल पहले हरीमन (एचआरएम-99) किस्म के सेब के कुछ पौधे लगाए थे. इनमे फल आना शुरू हो गए हैं. निरंजन सिंह ने कहा कि आजकल बेरोजगार युवाओं के लिए सेब उत्पादन एक अच्छा विकल्प है. उन्होंने लोगों को यह मिसाल दी है कि लगन और मेहनत से सब कुछ संभव है. इलाके में तैयार किए गए सेबों की हर कोई सराहना कर रहा है. निरंजन सिंह ने कहा कि सेब पूरी तरह आर्गेनिक हैं, किसी तरह की कोई भी केमिकल की स्प्रे नहीं किया है. इन पौधों के लिए बहुत देखभाल की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि अगर सही जानकारी के साथ कोई इसकी खेती करता है तो यह रोजगार का एक विकल्प बन सकता है.





साल 2015 में हुए रिटायर

बता दें कि निरंजन सिंह वर्ष 2015 को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय घीड़ी से शास्त्री के पद से सेवानिवृत होने के बाद अपनी रूचि कृषि व बागवानी के कार्यों में दिखाई. उन्होंने कहा कि इसके अलावा जापानी फल व कीवी के पौधे भी लगाए है, जो एक साल के बाद फल देना शुरू करेंगे. सेवानिवृत्त शिक्षक लक्ष्मण राम ने कहा की वे शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हुए हैं. सेवानिवृत्ति के बाद इलाके में सेब की फसल उगाने का फैसला लिया और कुछ पौधे उन्होंने लगाए हैं. इसमें से अब 3 साल के बाद फल मिलना शुरू हो गई है. बता दें की सेवानिवृत्त शिक्षक लक्ष्मण राम जेबीटी शिक्षक के रूप में हिमाचल प्रदेश शिक्षा विभाग में सेवाएं दे चुके है और 2018 में साईं प्राथमिक विद्यालय से सेवानिवृत्त हुए हैं.

Post a Comment

0 Comments