आखिर आईपीएल टीम के मालिक इतने पैसे लगाकर टीम खरीदते हैं तो वह पैसे कैसे कमाते हैं ?



आज किस आर्टिकल में हम आपको आईपीएल के बारे में बताने जा रहे हैं आईपीएल में कोई भी टीम ₹800000000 की लागत से मिनिमम 17 और अधिकतम 25 खिलाड़ियों को खरीद सकती है।




लेकिन क्या आपको पता है कि आईपीएल की टीम के मालिक के ₹800000000 खर्च करने के बाद पैसे कैसे कमाते हैं चलिए हम आपको बताते हैं दरअसल जिस भी टीम में बड़े बड़े खिलाड़ी होते हैं उन पर कंपनियां अपने विज्ञापन करने के लिए ऐड बनवाते हैं।




और उसी ऐड का पैसा टीम मालिकों को मिलता है इसके अलावा टीम की जर्सी पर जितनी भी कंपनियों के लोगो लगे होते हैं उनका भी पैसा टीम मालिक को ही मिलता है।




प्रायोजको के बाद कमाई का दूसरा सबसे बड़ा स्रोत हैं टिकट बिक्री इसमे रुपए का बँटवारा बीसीसीआई व घरेलू टीम के मध्य होता हैं इसका अनुपात एक समान नही रहता हैं कई बार यह 80:20 तो कभी कभी 70:30 रहता हैं इसमे उस टीम को ज्यादा फायदा होता हैं जहाँ स्टेडियम का आकार बड़ा होता हैं जैसे कोलकाता के ईडन गार्डन में 65000+ दर्शक क्षमता हैं तो वहीं जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में 30000 के करीब दर्शक क्षमता हैं तो कोलकाता की टीम को यहाँ अधिक मुनाफा होता हैं इसके अतिरिक्त स्टेडियम में मैच के दौरान लगने वाली विभिन्न स्टालो को भी कॉन्ट्रैक्ट के आधार पर रखा जाता हैं जिसका पैसा घरेलू टीम के पास जाता हैं ।




इस प्रकार से आईपीएल की टीमों के मालिक भरपूर पैसा कमाते हैं।


Post a Comment

0 Comments