लॉकडाउन के दौरान सड़क किनारे स्ट्रीट फूड बेचने वाले निकाल रहे हैं,अजीब-अजीब तरीक़े !



पूरे देश में लॉकडाउन की वजह से स्ट्रीट फूड सड़क किनारे ठेला लगाकर खाना बेचने वाले लोगों की आजीविका पर भारी असर पड़ा है और उन्होंने अपना खर्चा निकालने के लिए अजीब अजीब तरकीब भी निकाली।




फेसबुक ग्रुप्स से लेकर हाइपर-लोकल डिलीवरी सर्विसेज़ तक, दक्षिण-पूर्व एशिया के स्ट्रीट फूड शेफ़ अपना माल बेचने के लिए क्रिएटिव तरीके से खाना बना रहे हैं क्योंकि कोरोनावायरस महामारी के चलते वो अपना खर्चा निकालने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं।


आमतौर पर इन क्षेत्रों को सड़क किनारे बेचे जाने वाले टेस्टी स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है यहां लोग सड़क किनारे टेबल और कुर्सी पर बैठ कर मैंगो स्टिकी राइस से लेकर नारियल द्वारा बनाई गई स्वादिष्ट चीजों का आनंद लिया करते थे।




हालांकि कोरोनावायरस के चलते सभी स्ट्रीट फूड वाली दुकानों को बंद कर दिया गया है और उसके सभी ग्राहक भी फिलहाल घर पर है जिसके कारण उनकी आजीविका पर बहुत बुरा असर पड़ा है ऐसे में वह लोग अपने जीवन यापन करने के लिए अजीब-अजीब तरीके निकाल रहे हैं।




कोरोना के चलते क्षेत्र में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया, जिस वजह से सभी खाने की दुकानों को बंद करना पड़ा. साथ ही यहां आने वाले कस्टमर्स भी अपने घरों में बंद हैं. ऐसे में खाने का कारोबार करने वाले ये लोग अपना जीवन चलाने के लिए नए-नए तरीके खोज रहे हैं लॉकडाउन के बीच स्ट्रीट फूड वेंडर्स हुए क्रिएटिव, खाना बेचने के लिए निकाली अनोखी तरकीबें स्ट्रीट फूड शेफ अपना खाना बेचने के लिए अब अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं।




फेसबुक ग्रुप्स से लेकर हाइपर-लोकल डिलीवरी सर्विसेज़ तक, दक्षिण-पूर्व एशिया के स्ट्रीट फूड शेफ़ अपना माल बेचने के लिए क्रिएटिव तरीके से खाना बना रहे हैं क्योंकि कोरोनावायरस महामारी के चलते वो अपना खर्चा निकालने के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं आमतौर पर इन क्षेत्रों को सड़क किनारे बेचे जाने वाले टेस्टी स्ट्रीट फूड के लिए जाना जाता है.यहां लोग सड़क किनारे टेबल और कुर्सी पर बैठ कर मैंगो स्टिकी राइस से लेकर नारियल द्वारा बनाई गई स्वादिष्ट चीजों का आनंद लिया करते थे।




हालांकि, कोरोनावायरस के चलते क्षेत्र में लॉकडाउन घोषित कर दिया गया, जिस वजह से सभी खाने की दुकानों को बंद करना पड़ा साथ ही यहां आने वाले कस्टमर्स भी अपने घरों में बंद हैं ऐसे में खाने का कारोबार करने वाले ये लोग अपना जीवन चलाने के लिए नए-नए तरीके खोज रहे हैं।




कुछ इलाकों में लॉकडाउन में छूट दे दी गई है लेकिन इसके बाद भी लोगों को अपना बिजनेस सामान्य करने में वक्त लगेगा क्योंकि अधिक से अधिक लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं इस बारे में बात करते हुए सिंगापुर के एक शेफ ने कहा यहां खुली हवा के फूड कोर्ट के कई स्टॉल खाली हैं क्योंकि बाहर खाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है इस वजह से शेफ ने अब एक फेसबुक ग्रुप बनाया है जिस पर वो टेक-सेवी विक्रेताओं की मदद विज्ञापन दे रहा है।




42 वर्षीय Melvin Chew अपने स्टॉल पर राइस नूडल्स और डक ब्रेस्‍ट बेचा करता था मेल्विन ने कहा कि उसने जो ग्रुप बनाया है उसमें अब 250,000 लोग हैं मेल्विन ने कहा, ''यहां बहुत से लोग हैं जो हमारे पेज को सपोर्ट कर रहे हैं और फेसबुक पर शेयर कर रहे हैं यह सही में सिंगापुर हॉकर्स के खाने को पसंद करने वाले लोगों के बारे में बताता है।


Post a Comment

0 Comments