हवा देने वाला ये पंखा क्यों हो जाता हैं इतना गन्दा, पीछे छुपा हैं इसका कारण

पंखा चाहे कोई भी हो वह सीलिंग फैन हो या टेबल फैन, हो जब आप उसे आदेश देते हैं सियानी के जवाब उसका स्विच ऑन करते हैं। तभी वह चलना शुरू करता है वह अपनी क्षमता के अनुसार हवा फेकता है। यदि आप उसके सामने धुंध भरी थाली ले जाएंगे तो पलक झपकते ही सारी धूम हवा में उड़ने लग जाती है अब सवाल यह आता है कि जब हवा से धूल साफ हो जाती है तो हवा देखने वाला पंखा क्यों गंदा रहता है।

भिलाई छत्तीसगढ़ में रहने वाले एक व्यक्ति ने बताया है कि पंखे की बनावट के गंदे होने के पीछे जिम्मेदार है। लेकिन यदि आप इस बात को चाहते हैं कि आपका फोन का गंदा काम हो तो आपको उस की पंखुड़ियों में थोड़ा सा परिवर्तन करना होगा। ऐसा करके आप निश्चित तौर पर अपने पंखे को गंदे होने से बचा पाएंगे।

दरअसल जवाब ध्यान से देखेंगे तो पाएंगे कि पंखे की पंखुड़ियों एक विशेष प्रकार से डिजाइन की जाती है। तकनीक इस तरह से होती है कि बिजली के मीटर के कारण घूम रही पंखुड़ियां अपने पीछे मौजूद हवा के कणों को अपनी तरफ से आकर्षित करती है। और तेजी से धक्का देकर उन्हें आगे की तरफ़ खींचती है यह प्रक्रिया इतनी स्पीड से घूमती है कि व्यक्ति समझ ही नहीं पाता और इसके दौरान जो हवा में नमी मौजूद होती है। वह आप की पंखुड़ियों में चिपक जाती है और अब तुम थोड़ी हल्की सी गीली हो जाती है। और यह गंदगी आपके पंखे में चिपक जाती है जिसके कुछ समय बाद ही आपका पंकज गंदा दिखाई देने लगता है।

Post a Comment

0 Comments