पिता की मौत के बाद भी फर्जी तरीके से 8 साल तक बेटा लेता रहा पेंशन, सरकार को लगाया 92 लाख रुपए का चूना



नई दिल्ली। लोग पैसों के लिए कुछ भी कर सकते हैं। ऐसा ही फर्जीवाड़े (Forgery) का एक मामला हरियाणा के रोहतक (Rohtak) जिले से सामने आया है। जहां एक बेटा पिता के मरने के बावजूद 8 साल तक उनकी पेंशन (Pension) निकालता रहा। उसने करीब 92.61 लाख रुपए अभी तक लिए हैं। मामले की भनक अधिकारियों के लगते ही उनके होश उड़ गए। आरोपी शख्स के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ट्रेजरी ऑफिसर राजवीर सिंह ने पुलिस से इस मामले में शिकायत की। उन्होंने बताया कि सेवानिवृत्त कर्मचारी एएसी बहरा की मौत के बावजूद उनके बेटे नरेश कुमार ने आठ साल तक फर्जी तरीके से पेंशन ली है। उसने पेंशन के रुपए लेने के लिए दो बार अपने पिता का नकली जीवित प्रमाण पत्र ट्रेजरी दफ्तर और बैंक में पेश किया। मालूम हो कि सेवानिवृत्त कर्मचारी एसी बहरा की एक दिसंबर 2011 को मौत हो गई थी। नियम के अनुसार अगले दिन ही उनकी पेंशन बंद हो जानी चाहिए थी, लेकिन मृतक कर्मचारी के बेटे ने एटीएम, चेक और ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए लगातार पेंशन की धनराशि निकालता रहा।

घपले के लिए लगाया ऐसा जुगाड़
फरीदाबाद ट्रेजरी अधिकारी ने बताया कि 17 अप्रैल 2017 और 7 दिसंबर 2018 को मृतक का फर्जी जीवित प्रमाण पत्र (Life Certificate) और उस पर फर्जी हस्ताक्षर करते हुए इसे कार्यालय में जमा कराया गया था। इतना ही नहीं आरोपी ने अपने पिता के स्थान पर कई दफ्तरों में पहुंचकर उनकी उपस्थिति दर्ज कराई और फर्जी हस्ताक्षर भी किए। फिलहाल सिविल लाइन थाना पुलिस मामले की जांच कर रही है।

Post a Comment

0 Comments