एक स्वस्थ इंसान को कितने वोल्ट तक बिजली का करंट नहीं लगता, यहां जाने

कई बार बिजली से करंट लगता है तो तेजी से झटका लगता है. कई बार ऐसा भी होता है कि कूलर या अन्य उपकरणों में करंट आ रहा होता है, लेकिन हाथ रखने पर हमें झटका नहीं लगता. अब सवाल यह उठता है कि एक स्वस्थ व्यक्ति को कितने वोल्ट तक बिजली का करंट नहीं लगता.

सबसे पहले यह फॉर्मूला जाने

गुजरात टेक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर श्री धर्मेंद्र शाह ने एक फार्मूला बताया जो हमने स्कूल में पढ़ा होगा. करंट = वॉल्ट्ज ÷ प्रतिरोध

विद्युत धारा को रोकने के गुण को प्रतिरोध कहते हैं, जैसे- धातु का प्रतिरोध कम होता है तो उस में विद्युत धारा का प्रवाह आसानी से होगा. जबकि कागज, प्लास्टिक जैसी चीजों का प्रतिरोध ज्यादा होता है जिसमें विद्युत धारा का प्रवाह नहीं हो पाता.
करंट की इकाई = एम्पेयर, तथा प्रतिरोध की इकाई = ओम
2. Heat = I2×R×T (I = करंट, R = प्रतिरोध, T = टाइम )

बिजली का झटका करंट के कारण लगता है या वोल्टेज के कारण

किसी चीज में विद्युत धारा प्रवाहित करने पर कितनी Heat बनेगी, यह उसके अंदर प्रवाहित करंट की मात्रा और समय पर निर्भर करता है. बिजली के झटके लगने पर जो नुकसान/ चोट लगती है वह करंट के कारण होती है ना कि वोल्टेज के कारण. बहुत से केस ऐसे भी हैं जहां 40-50 वोल्ट पर भी इंसान मर गए. जबकि कुछ ऐसे भी है जिसमें इंसान को 1000 वोल्ट का झटका लगने के बाद भी उनकी जान बच गई.

हाई वोल्टेज पर खतरनाक क्यों लिखा होता है

हाई वॉल्ट्ज को डेंजर इसलिए समझा जाता है क्युकी विद्युत सप्लाई सिस्टम की पावर बहुत ज्यादा होती है, वे हजारों एम्पेयर करंट सप्लाई करने की कैपेसिटी रखते है. पर जो भी नुकसान होता है वो करंट की वजह से होता है, पर करंट तभी फ्लो होता है जब voltage difference हो.

मनुष्य का शरीर कितना करंट सहन कर सकता है

हमारे शरीर का प्रतिरोध अलग भाग में अलग होता है जैसे- कानों के बीच में 100 ओम, हाथ की अंगुलियों और पैरों के बीच 500 ओम, सूखी चमड़ी का प्रतिरोध 1,00,000 ओम भी हो सकता है और गीली चमड़ी का प्रतिरोध 1000 ओम. उदाहरण के लिए- मान लीजिए आपका शरीर गीला है और आपने गीले हाथों से 220 वोल्ट छू लिया. ऐसे में आपके शरीर का प्रतिरोध 1000 ओम है तो फार्मूले के हिसाब से आपके शरीर में 220 ÷ 1000 = 0.22 एम्पेयर यानि 22 मिली एम्पेयर का करंट प्रवाहित होगा, जो आपको जोर का झटका देगा. यह झटका आपको लंबे समय तक याद रहेगा.

Post a Comment

0 Comments