TikTok पर ऐसे होती है अच्छी कमाई, इसलिए 15 सेकेंड के वीडियो के लिए कुछ भी कर देते हैं लोग

 टिक टॉक का नाम तो आपने सुना ही होगा, जो एक तरह की सोशल मीडिया ऐप है। जिस पर लोग अजीब-अजीब वीडियो बनाते हैं, कोई अपना टैलेंट दिखाता है तो कोई कॉमेडी करता है तो कोई लिपसिंग करते हुए वीडियो अपलोड करता है। कई लोगों के वीडियो पर हजारों नहीं बल्कि लाखों में लाइक्स भी आते हैं। अब ये ही टिक-टॉक खबरों में है और फिलहाल इस पर कोई बैन लगाने की मांग कर रहा है  तो कोई इसका सपोर्ट कर रहा है। आप भी शायद टिक-टॉक पर वीडियो अपलोड करते होंगे या वीडियो देखते होंगे। आज हम आपको इस ऐप के बारे में बताते हैं कि आखिर यह क्या है और क्या लोगों की इससे कमाई होती है...

क्या है टिकटॉक?

टिकटॉक एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफ़ोन यूज़र छोटे-छोटे वीडियो (15 सेकेंड तक के) बना और शेयर कर सकते हैं। यह एक चाइनीज सोशल मीडिया ऐप है और चीन के बाहर भी इसका काफी क्रेज है। साल 2019 में दुनियाभर में वॉट्सऐप के बाद सबसे ज्यादा टिकटॉक को ही डाउनलोड किया गया। इसके इंटरनेशनल वर्जन को 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

अगर सिर्फ भारत की ही बात करें तो टिक-टॉक के डाउनलोड का आंकड़ा 100 मिलियन के ज़्यादा है। इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार इसे हर महीने लगभग 20 मिलियन भारतीय इस्तेमाल करते हैं। ग्लोबल वेब इंडेक्स के अनुसार, इस पर 41 प्रतिशत यूजर 16 से 24 साल के बीच के हैं। कई लोगों के काफी फॉलोअर्स हैं, जो टिकटॉक के माध्यम से काफी पैसे भी कमाते हैं। दिलचस्प बात ये है कि 'टिक-टॉक' इस्तेमाल करने वालों में एक बड़ी संख्या गांवों और छोटे शहरों के लोगों की है। टिकटॉक पर भी फॉलोअर्स और लोकप्रियता के आधार पर ब्लू टिक भी दिया जाता है।

अधिकतर लोग कोशिश करते हैं कि वो वीडियो के माध्यम से अपने फॉलोअर्स बढ़ा लें और फिर उनकी इनकम शुरू हो जाए। कई लोग तो अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा अजीबोगरीब वीडियो भी बना रहे हैं। खास बात ये है कि इस बार देश के कई बड़े सेलेब्स भी हैं और काफी एक्टिव हैं और अपने वीडियो शेयर करते रहते हैं। अगर इस ऐप से होने वाली कमाई के बारे में बात करें तो इससे कमाई भी होती है, जिसका तरीका काफी अलग होता है। ऐसे में जानते हैं कैसे होती है कमाई...

पहला तरीका- जिन लोगों के ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं, वो अपने यू-ट्यूब और इंस्टाग्राम अकाउंट को भी इससे जोड़ सकते हैं। ऐसे में सभी अकाउंट लिंक हो जाते हैं और यूजर को अपने यू-ट्यूब अकाउंट के व्यूज बढ़ाने का अवसर मिलता है, जिससे वो यू-ट्यूब से भी अपनी कमाई बढ़ा सकता है।

दूसरा तरीका- जिन लोगों के फॉलोअर्स ज्यादा होते हैं, उन लोगों को कंपनी द्वारा अप्रोच किया जाता है और उन्हें ब्रांड कंटेंट प्रमोट करने के लिए कहा जाता है और इससे कंपनी और यूजर दोनों को फायदा मिलता है। ऐसे में लोगो अपने फॉलोअर्स बढ़ाने की कोशिश करते हैं ताकि वो ब्रांड कटेंट को प्रमोट कर सकते हैं। ब्रांड कंटेट का प्रमोशन सीधे भी किया जा सकता है, जबकि हैशटैग को प्रमोट करने के साथ होता है। ऐसे में यूजर्स अपने वीडियो के साथ उन हैशटैग का इस्तेमाल करते हैं।

तीसरा तरीका- कई यूजर्स खुद के स्तर पर कंपनी से बात करते हैं और अपने प्रोडक्ट्स में उनका इस्तेमाल करके पैसे कमाते हैं। इससे कंपनी का प्रचार सीधा जनता तक होता है और काफी सस्ता भी पड़ता है। यूज़र की कमाई की बात करें तो ये व्यूज़, लाइक, कमेंट और शेयर के अनुपात को देखते हुए तय होती है।  

Post a Comment

0 Comments