मशरूम की खेती में है शानदार कमाई का मौका, मामूली निवेश के साथ होगी लाखों की आमदनी



नई दिल्ली: हेल्थ बेनेफिट्स की वजह से पारंपरिक सब्जियों से ज्यादा मशरूम ( mushroom ) पॉपुलर हो रही है। 300 से 350 रुपए कि‍लो मिलने वाली ये सब्जी थोक में सस्ती पड़ती है और होटल और रेस्टोरेंट बिजनेस इसकी ज्यादा डिमांड करते हैं। बटन मशरुम फार्मिंग ( mushroom farming ) को मिल रहे अच्छे रेस्पॉन्स और कमाई के चलते कई किसान पारंपरि‍क खेती को छोड़कर मशरूम उगाना शुरू कर चुके हैं। तो वहीं कुछ पढ़े-लिखे युवा भी पढ़ाई खत्म कर नौकरी करने की जगह फार्मिंग में अपना पैशन ढूंढ रहे हैं।

कंपोस्‍ट बनाकर उसपर बटन मशरूम की खेती ( mushroom farming ) की जा सकती है। एक क्विंटल कम्पोस्ट में डेढ़ किलो बीज लगते हैं। 4 से 5 क्विंटल कंपोस्‍ट बनाकर करीब 2000 कि‍लो मशरूम पैदा हो जाता है। अब 2000 किलो मशरूम को 150 रूपए के हिसाब से भी बेचा जाए तो ये 3 लाख की कीमत का हो जाता है । इतना मशरूम उगाने में 50 हजार रुपए से ज्यादा लागत नहीं आती है। इसका मतलब है आपको 2 लाख 50 हजार रुपए प्रॉफिट मिलता है।

आजकल सभी एग्रीकल्‍चर यूनि‍वर्सि‍टी और कृषि अनुसंधान केंद्रों में मशरूम की खेती ( mushroom farming ) की ट्रेनिंग दी जाती है। अगर आप इसी बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा एक बार इसकी सही ढंग से ट्रेनिंग जरूर लें।

Post a Comment

0 Comments