हीमोग्लोबिन की कमी होने पर शरीर देता है ये 3 संकेत, रखें ध्यान

आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं। जिनके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हैं। सही जानकारी नहीं होने के कारण लोगों को इसके बारे में पता नहीं चल पाता हैं की उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हैं। आज इसी विषय में जानने की कोशिश करेंगे शरीर के कुछ ऐसे संकेत के बारे में जो संकेत हीमोग्लोबिन की कमी के होते हैं। इस संकेत को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। तो आइये इसके बारे में जानते हैं विस्तार से।


1 .चेहरे पर सूजन : अगर किसी व्यक्ति के चेहरे पर सुबह के समय सूजन की समस्या दिखाई देती हैं। साथ ही साथ शरीर में कमजोरी सी बनी रहती हैं तो ये संकेत हीमोग्लोबिन के कमी के होते हैं। इस संकेत को आप भूलकर भी नजरअंदाज ना करें। साथ ही साथ तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लें और आयरन युक्त आहार का सेवन करें।

2 .चक्कर आना : अगर किसी व्यक्ति को अचानक से चक्कर आने की समस्या होती हैं। साथ ही साथ उल्टी जैसा महसूस होता हैं तो ये संकेत भी हीमोग्लोबिन की कमी के होते हैं। इस संकेत को नजरअंदाज करना खतरनाक हो सकता हैं। इससे आपके शरीर में कई तरह की समस्या जन्म ले सकती हैं। इसलिए आप इस समस्या को नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

3 .त्वचा में बदलाव : अगर किसी व्यक्ति के त्वचा के रंग में बदलाव होता हैं। त्वचा का रंग पीला होने लगता हैं। तो इसका अर्थ हैं की आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हैं। त्वचा के इस बदलाव को नजरअंदाज ना करें और ऐसी बदलाव होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। साथ ही साथ रोजाना आयरन युक्त आहार का सेवन करें ताकि हीमोग्लोबिन की कमी दूर हो सके।


Post a Comment

0 Comments