यात्रा के दौरान होती है उल्टी, तो शरीर में है इन तीन चीजों की कमी



हेल्थ डेस्क: आज के वर्तमान समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जिन्हें यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या होती है। लोग इस समस्या को एक नॉर्मल समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं जो उनके कभी कभी परेशानियों का कारण भी बन जाता है। आज जानने की कोशिश करेंगे शरीर में होने वाले कुछ ऐसे चीजों के कमी के बारे में जिन चीज की कमी होने से यात्रा के दौरान किसी व्यक्ति को उल्टी की समस्या होती है। तो आइये इसके बारे में जानते है विस्तार से की यात्रा के दौरान होती है उल्टी, तो शरीर में है इन तीन चीजों की कमी।

1 .प्रोटीन की कमी, यात्रा के दौरान अगर आपको उल्टी की समस्या होती है तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती हैं। क्यों की शरीर में प्रोटीन की कमी होने से यात्रा के दौरान इंसान को मितली आती है और उल्टी की समस्या होती है। अगर किसी व्यक्ति को यात्रा के दौरान ऐसी समस्या होती हैं तो उसे प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और उल्टी होने की समस्या समाप्त हो जाएगी। आप चाहे तो डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं।

2 .ऑक्सीजन की कमी, शरीर में ऑक्सीजन की कमी होने पर यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या होती हैं। क्यों की ऑक्सीजन की कमी होने के कारण दिमाग के सेल्स कमजोर हो जाते हैं। जिससे इंसान को चक्कर आते हैं और यात्रा के दौरान उल्टी की समस्या होने लगती है। अगर किसी व्यक्ति को ऐसी समस्या होती है तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और आयरन युक्त आहार का सेवन करना चाहिए। शरीर में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए आप मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं।

3 .विटामिन सी की कमी, यात्रा के दौरान अगर आपको उल्टी की समस्या होती है तो ये शरीर में विटामिन सी की कमी के कारण हो सकता है। क्यों की शरीर में जब विटामिन सी की कमी हो जाती है तब शरीर का पाचन तंत्र ठीक तरीकों से कार्य नहीं करता हैं जिसके कारण यात्रा के दौरान इंसान को उल्टी की समस्या होती हैं। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप विटामिन सी युक्त आहार का सेवन करें तथा डॉक्टर की सलाह लें।


Post a Comment

0 Comments