13 छक्के-10 चौके जड़कर लौटा तो गांगुली ने कहा-तुम्हारी जिंदगी अब बदल गई, शाहरुख खान बोले-तुम हमेशा साथ रहोगे

ब्रैंडन मैक्कलम ने आईपीएल के पहले सीजन के पहले मैच में ही नाबाद 158 रन की पारी खेलकर तहलका मचा दिया था.


नई दिल्ली. 12 साल पहले आज ही के दिन इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) का आगाज हुआ था. इस लोकप्रिय टी20 लीग के पहले मुकाबले को न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) के धमाके के लिए याद रखा जाता है, जिनका नाम हमेशा के लिए इस लीग से जुड़ गया है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ हुए इस मुकाबले में मैक्कलम ने कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए महज 73 गेंदों पर नाबाद 158 रन कूट दिए थे. इस पारी में उन्होंने 13 छक्के और 10 चौके लगाए. इस तरह कोलकाता ने ये मुकाबला 140 रनों से अपने नाम किया.

गांगुली ने कहा था, तुम्हारी जिंदगी बदल गई

इस मैच की याद ताजा करते हुए ब्रैंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) ने कहा कि मुझे अधिकतर लोगों की प्रतिक्रियाएं याद नहीं हैं, लेकिन तब टीम के कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने कहा था कि अब तुम्हारी जिंदगी हमेशा के लिए बदल गई. सच कहूं तो तब मैं उनकी बात का मतलब बिल्कुल नहीं समझ पाया था. मगर अंदर ही अंदर मैं उनसे सौ प्रतिशत सहमत था. टीम के मालिक शाहरुख खान (Shahrukh Khan) ने तब कहा कि तुम हमेशा कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ रहोगे.

शाहरुख खान ने कहा था...

न्यूजीलैंड के विस्फोटक ओपनर ब्रैंडन मैक्कलम (Brendon McCullum) मौजूदा समय में कोलकाता नाइटराइडर्स के हेड कोच हैं. उन्होंने कहा, ऐसा वक्त भी आया जब मुझे कोलकाता नाइटराइडर्स से रिलीज कर दिया गया, लेकिन ये हमेशा सुखद अहसास के साथ हुआ. और जब कोलकाता नाइटराइडर्स के साथ बतौर हेड कोच जुड़ने का अवसर मिला तो मैंने सोचा कि शाहरुख (Shahrukh) ने कहा था कि तुम हमेशा कोलकाता नाइटराडर्स के साथ रहोगे. और मैंने सोचा कि यही वो अवसर है. 38 साल के मैक्कलम ने न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट, 260 वनडे और 71 टी20 मैच खेले हैं.

आईपीएल के उद्घाटन मुकाबले से पहले नर्वस था

मैक्कलम (Brendon McCullum) ने बताया कि वो आमतौर पर नर्वस नहीं होते हैं, लेकिन आईपीएल के पहले सीजन को लेकर मैं कहूंगा कि मैं नर्वस था. हममें से किसी को नहीं पता था कि ये टूर्नामेंट किस तरह का रहने वाला है. हमें टूर्नामेंट का आइडिया पसंद था और प्रशंसकों की दिलचस्पी थी. मगर उस रात क्रिकेट जगत की निगाहें बेंगलुरु पर थी जहां आईपीएल के पहले सीजन का उद्घाटन मुकाबला खेला गया था. उस रात मेरी जिंदगी सिर्फ तीन घंटों में ही पूरी तरह बदल गई. मैं खुद को खुशकिस्मत मानता हूं कि वो हासिल कर सका जो मैंने कभी सोचा तक नहीं था.

Post a Comment

0 Comments