एशिया के सबसे बड़े स्लम में पहुंचा कोरोना, यहां भेड़-बकरियों की तरह है जिंदगी, अब क्या होगा?



नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. पूरी दुनिया में जहां इस महामारी से लाखों लोग संक्रमित हो चुके हैं वहीं भारत में पीड़ितों की संख्या हज़ारों में पहुंच चुकी है. देश में विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा घोषित आंकड़ों के मुताबिक कुल 1894 मामले हो चुके हैं और 55 मौत हुई है. ऐसे में मुंबई से एक और दिल दहला देनी वाली खबर सामने आई है. एशिया के सबसे बड़े स्लम एरिया के रूप में मशहूर धारावी में अब कोरोना ने दस्तक दे दी है..

कोरोना वायरस की वजह से जब धारावी के एक शख्स की मौत हुई तब पूरे देश में सनसनी मच गई. ख़बरों के मुताबिक मृतक का कोई विदेश यात्रा का इतिहास नहीं था और वह धारावी में एक स्थानीय कपड़ों की दुकान चलाता था. बताया जा रहा है की मृतक में यह वायरस इंसान के संपर्क से फैला था. अब केंद्र और राज्य सरकार के लिए यह मौत चुनौती बन कर सामने आई है. इस एक हादसे से कोरोना का संक्रमण पूरे स्लम में भी फैल सकता है. ऐसे में अधिकारियों ने उस पूरे एरिया को सील कर दिया है जिसमें वह रहता था. यहां 300 से अधिक फ्लैट और कुछ 90 दुकानें हैं..

इस हादसे के बाद महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा है कि 4000 से अधिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोरोनोवायरस के सभी संदिग्ध मामलों का पता लगाने और उनका परीक्षण करने में लगे हुए हैं. महाराष्ट्र सरकार राज्य में कोरोना के ख़िलाफ़ जंग में सभी मामलों की पहचान करने के लिए 3Ts जोकि ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट का इस्तेमाल कर रही है..

बता दें कि देश में तब्लीगी जमात के कारण कोरोना के मामलों में बड़ा उछाल देखने को मिल रहा है.एक तरफ जहां दो दिन पहले कोरोना पीड़ितों की संख्या 1300 थी. वहीं दो दिन बाद यानी कल कोरोना पीड़ितों की संख्या बढ़कर 2 हजार के पास पहुंच चुकी है..

Post a Comment

0 Comments