कब ख़त्म होगा कोरोना वायरस ? चीन के COVID-19 एक्सपर्ट ने किया बड़ा खुलासा



चीन के एक जाने माने कोरोना वायरस एक्सपर्ट ने दावा किया है कि आने वाले चार हफ़्तों में कोरोना वायरस के मामलों में दुनियाभर में बड़ी कमी आ सकती है. बीजिंग के चीफ मेडिकल एडवाइजर ने दावा किया है कि कोरोनोवायरस महामारी संभवतः महीने के अंत में एक महत्वपूर्ण मोड़ पर पहुंच जाएगी. यह भविष्यवाणी बीजिंग में स्वास्थ्य संकट से निपटने के लिए नियुक्त विशेषज्ञों की एक टीम के लीडर डॉ. झोंग नानशान ने की है.


83 वर्षीय महामारीविद (epidemiologist) ने यह अनुमान लगाया है कि चीन अपने शक्तिशाली निगरानी तंत्र के कारण कोरोना वायरस संक्रमण का दूसरा दौर नहीं देखेगा. डेली मेल के अनुसार डॉ. झोंग ने शेन्ज़ेन टेलीविजन स्टेशन के साथ एक इंटरव्यू में यह टिप्पणियां की. उन्होंने कहा दुनियाभर के देशों ने जैसे मजबूत उपाय किए हैं, मेरा अनुमान है कि यह अप्रैल के अंत तक कम हो जाना चाहिए.


डॉ. झोंग ने यह दावा भी खारिज कर दिया कि चीन कोरोना वायरस के मामले में 'साइलेंट कैरियर' के कारण एक नए प्रकोप का सामना कर रहा है. दिसंबर में चीन में उभरने के बाद, COVID-19 दुनिया भर में फैल गया है, 43,000 से अधिक लोगों की मौत और 860,000 से अधिक लोग इससे संक्रमित हुए हैं.


इस सवाल पर कि चीन में लोगों ने यह भी आशंका जताई है कि जो लोग ठीक होने के बाद फिर से पॉजिटिव होंगे, वे अपने समुदायों के लिए ख़तरा हो सकते हैं. इस पर टिप्पणी करते हुए, डॉ. झोंग ने कहा कि ठीक हुए मरीजों के फिर से संक्रमित होने की संभावना उनके शरीर में एंटीबॉडी के कारण कम है.


Post a Comment

0 Comments