चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत में पांच साल में 800 करोड़ का निवेश करेगी यह मोबाइल कंपनी

नई दिल्ली: मोबाइल उपकरण बनाने वाली घरेलू कंपनी लावा इंटरनेशनल ने शुक्रवार को कहा कि वह चीन से अपना कारोबार समेट कर भारत ला रही है. भारत में हाल में किये गये नीतिगत बदलावों के बाद कंपनी ने यह कदम उठाने का फैसला किया है. कंपनी ने अपने मोबाइल फोन विकास और विनिर्माण परिचालन को बढ़ाने के लिये अगले पांच साल के दौरान 800 करोड़ रुपये निवेश की योजना बनाई है..

लावा इंटरनेशनल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक हरी ओम राय ने कहा, ‘‘उत्पाद डिजाइन के क्षेत्र में चीन में हमारे कम से कम 600 से 650 कर्मचारी हैं. हमने अब डिजाइनिंग का काम भारत में स्थानांतरित कर दिया है. भारत में हमारी बिक्री जरूरतां को स्थानीय कारखाने से पूरा किया जा रहा है.’’.

उन्होंने कहा, ‘‘हम चीन के अपने कारखाने से कुछ मोबाइल फोनों का निर्यात दुनियाभर में करते रहे हैं, यह काम अब भारत से किया जायेगा.’’ भारत में लॉकडाउन अवधि के दौरान लावा ने अपनी निर्यात मांग को चीन से पूरा किया..

राय ने कहा, ‘‘मेरा सपना है कि चीन को मोबाइल उपकरण निर्यात किये जायें. भारतीय कंपनियों मोबाइल चार्जर पहले ही चीन को निर्यात कर रही हैं. उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना से हमारी स्थिति में सुधार आयेगा. इसलिये अब पूरा कारोबार भारत से ही किया जायेगा.’’.

Post a Comment

0 Comments